नीति आयोग की चेतावनी- सर्दियों में होगा कोरोना की दूसरी लहर का खतरा

  • सर्दियों में इसका संक्रमण बढ़ जाएगा। बल्कि यह पहले से ज्यादा होगा।
  • कोविड-19 के मरीज लक्षणों के आने से 2-3 दिन पहले वायरस फैलाना शुरू कर रहे हैं।

नई दिल्ली । सर्दी और त्योहारों के मौसम को करीब आते देख नीति आयोग NITI Aayog ने चेतावनी दी है कि देश में कोविड-19 covid-19 की दूसरी लहर का खतरा है। राष्ट्रीय कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ.वी.के. पॉल Dr.V.K. Paul ने मंगलवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान यह चेतावनी दी। उन्होंने कहा, "चूंकि हमारी स्वास्थ्य प्रणाली अब इसका मुकाबला करने के लिए तैयार है, इसीलिए मृत्युदर बहुत कम होगी। इस वायरस की प्रकृति और यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में मामलों में हो रही महत्वपूर्ण वृद्धि को देखते हुए हमारा मानना है कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि होगी। चूंकि इस वायरस की प्रवृत्ति सर्दियों में पनपने की है, इसलिए हमारा मानना है कि सर्दियों में इसका संक्रमण बढ़ जाएगा। बल्कि यह पहले से ज्यादा होगा।"

सावधान! मोबाइल की स्क्रीन, नोट समेत इन चीजों से Coronavirus फैलने का खतरा: वैज्ञानिक

सर्दियों में होगा ज्यादा खतरा-
डॉ.पॉल ने सर्दियों के दौरान और अधिक सावधानी बरतने पर जोर दिया और कहा कि लोगों को उत्सवों के दौरान सभाओं के लिए नहीं जुटना चाहिए, वरना यह सुपर स्प्रेडर इवेंट (तेजी से कोरोना फैलाने वाले समारोह) में बदल सकते हैं। उन्होंने कहा, "अब यह स्पष्ट है कि कोविड-19 के मरीज लक्षणों के आने से 2-3 दिन पहले वायरस फैलाना शुरू कर रहे हैं। ऐसे में वे यदि किसी सभा का हिस्सा बनते हैं तो वे इस बीमारी को कई लोगों में फैलाएंगे।"

सावधान: कोरोना के साथ-साथ मलेरिया और डेंगू का भी कहर, COVID रिपोर्ट निगेटिव आने पर कराएं इनकी जांच

आ सकती है दूसरी लहर-
पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सेंटर फॉर कंट्रोल ऑफ क्रॉनिक कंडीशंस के निदेशक डॉ.प्रभाकरण दुरैराज कहते हैं, "सर्दियों के दौरान सभी वायरल बीमारियां बढ़ जाती हैं। लेकिन सार्स-कोव तो गर्मियों में भी फैलता रहा। लेकिन दूसरों देशों को देखें, जहां सर्दियां शुरू हो चुकी हैं, उसके मुताबिक भारत में सर्दियों में दूसरी लहर आ सकती है।" उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि प्रदूषण के कारण स्थित और भी खराब हो सकती है। इस बीच सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने लोगों को आगामी त्योहारों, सर्दियों के मौसम और अर्थव्यवस्था के खुलने के मद्देनजर कोरोना को फैलने से रोकने के लिए जागरूक कर रही है।

coronavirus
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned