scriptCNG के बाद अब खेतों में चलेंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, अगले 15 दिन में लॉन्च करेगी सरकार, जानिए खासियत | Nitin Gadkari to launch an all-new electric tractor in India | Patrika News
विविध भारत

CNG के बाद अब खेतों में चलेंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, अगले 15 दिन में लॉन्च करेगी सरकार, जानिए खासियत

बीते हफ्ते किसानों के लिए लांच हुआ था सीएनजी ट्रैक्टर
अब सरकार किसानों के लिए ला रही है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर
डेढ़ लाख रुपए बढ़ेगी सालाना इनकम

Feb 19, 2021 / 07:02 pm

Vivhav Shukla

tractor

tractor

नई दिल्ली। भारत कृषि प्रधान देश है। ऐसे में सरकार खेती-किसानी को और ज्यादा बढ़ाने के लिए तरह-तरह योजना बनाती है। हाल ही में सरकार ने सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor) लांच किया था। लेकिन अब सरकार इस क्षेत्र में एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है।

15 दिनों में लॉन्च होगा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

जानकारी के मुताबिक Go Electric कैंपेन के तरह सरकार अगले 15 दिनों में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करने जा रही हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद इस बात का ऐलान किया है। गडकरी ने कहा, ‘ अगले 15 दिनों में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करने जा रहे हैं।’ हालांकि, इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को किस दिन लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

किसानों के लिए लांच हुआ सीएनजी ट्रैक्टर, डेढ़ लाख रुपए बढ़ेगी सालाना इनकम, जानें खूबियां

tractor-1.jpg
Sonalika ने उतारा है पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

कंपनी Sonalika ने पिछले साल दिसंबर में भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च किया था। जिसकी किमत 5.99 लाख है। कंपनी ने इस ट्रैक्टर का नाम टाइगर इलेक्ट्रिक (Tiger Electric) रखा है।
लांच हो चुका है सीएनजी ट्रैक्टर

बता दें 12 फरवरी को ही नितिन गडकरी ने देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लांच किया था। उन्होंने कहा था कि सीएनजी ट्रैक्टर की मदद से किसानों को ईंधन पर सालाना 1.5 लाख रुपये तक की बचत होगी। उन्होंने बताया था कि रावमेट टेक्नो सॉल्यूशन्स और टोमेसेटो अचीले इंडिया ने ट्रैक्टर का सीएनजी कन्वर्जन किया है।
अब खेतों पर चलेंगे CNG Tractors, कल होगा लांच, जानिए इसकी खासियत

3851-tractor-cng.jpg

सीएनजी ट्रैक्टर में ज्यादा फायदा

जानकारों का कहना है कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से ज्यादा किसानों के लिए सीएनजी ट्रैक्टर फायदेमंद रहेगा। सीएनजी सस्ती पड़ती है। ऐसे में सीएनजी फिटेड ट्रैक्टरों के इस्तेमाल से किसानों की आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।इसके अलावा सीएनजी टैंक टाइट सील होते है। इसलिए रिफ्यूलिंग के वक्त विस्फोट की गुंजाइश काफी कम रहती है।

सीएनजी प्रदूषण को नियंत्रित रखने में भी कारगर है।और डीजल की तुलना में सीएनजी ट्रैक्टरों का माइलेज भी काफी अधिक होता है। वहीं बात अगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की करें तो ये भी बेहतर है लेकिन जहां बिजली की समस्या है वहां ये काम नहीं कर पाएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zey7l

Home / Miscellenous India / CNG के बाद अब खेतों में चलेंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, अगले 15 दिन में लॉन्च करेगी सरकार, जानिए खासियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो