scriptPeople were troubled by the severe hot weather in America and Canada | weather : अमरीका और कनाडा में भीषण गर्मी का कहर जारी, उत्तर भारत भी लू से हुआ बेहाल | Patrika News

weather : अमरीका और कनाडा में भीषण गर्मी का कहर जारी, उत्तर भारत भी लू से हुआ बेहाल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2021 11:57:24 am

भीषण गर्मी ने लोगों का जीना किया मुहाल ।
कनाडा के कई शहरों में पारा 49 डिग्री पार ।

weather : अमरीका और कनाडा में भीषण गर्मी का कहर जारी, उत्तर भारत भी लू से हुआ बेहाल
weather : अमरीका और कनाडा में भीषण गर्मी का कहर जारी, उत्तर भारत भी लू से हुआ बेहाल

नई दिल्ली, ओटावा, वाशिंगटन। भारत, कनाडा और अमरीका सहित कई देशों में भीषण गर्मी ने कहर बरपा रखा है। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत और अमरीका के वाशिंगटन और ओरेगन में गर्मी से सैकड़ों लोगों की मौत हुई है। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में 486 लोगों की मौत हुई है। जिनमें से अधिकांश मौतों का गर्मी से संबंध माना जा रहा है। कई जगह तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। उधर, अमरीका के सिएटल, पोर्टलैंड व कई शहरों में गर्मी के रेकॉर्ड टूट गए हैं। कुछ जगह पारा 46 डिग्री के पार पहुंच गया।

वाशिंगटन के किंग काउंटी में हाइपरथर्मिया से लगभग एक दर्जन लोगों की जान जाने की सूचना है। ओरेगन के मेडिकल परीक्षक ने बताया कि अकेले इस राज्य में मृतकों की संख्या 79 पर पहुंच गयी है। ज्यादातर मौत मुल्टनोमा काउंटी में हुई है। कैलिफोर्निया में भी गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। पोर्टलैंड में तो एसी और कूलर की मांग इतनी बढ़ गई है कि दुकानों में ढूंढने से भी नहीं मिल रहे। मुल्टनोमा काउंटी में तापमान रेकॉर्ड 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, भारत के उत्तरी राज्यों में मानसून के अटक जाने के बाद ज्यादातर जगह पारा 40 डिग्री के पार पहुंचा हुआ है।

ब्रिटिश कोलंबिया में गर्मी से लग रही आग -
कनाडा में लगातार तीसरे दिन पारा 49 डिग्री पार रहा। पश्चिमी कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में भीषण गर्मी के कारण आग लगने की कई घटनाएं हुई हैं। इसके बाद फायर ब्रिगेड और रेस्क्यू टीम ने लगभग 1000 लोगों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया है। ब्रिटिश कोलंबिया में 24 घंटों में आग लगने की 62 नई घटनाएं दर्ज की गई हैं।

भारत के उत्तरी हिस्सों में लू का दौर -
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश मानसून के ठहर जाने से प्रचंड लू की चपेट में हैं। ज्यादातर स्थानों पर पारा 40 डिग्री पार चला गया है। आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में ज्यादा बारिश नहीं होगी। जुलाई के दूसरे सप्ताह के अंत में वर्षा की गतिविधि बढ़ सकती है।

ऐसे बन रहे हैं लू के हालात -
अंतरराष्ट्रीय मौसम केंद्र के मुताबिक गर्म व शुष्क क्षेत्र में वायुमंडल में उच्च दबाव की स्थिति में 3 हजार से 7 हजार 600 मीटर की ऊचाई पर हीट वेव बनती हैं। यह किसी भी क्षेत्र विशेष में कई दिन तक बनी रह सकती हैं।

कैलिफोर्निया में जला 19 हजार एकड़ जंगल -
अमरीका के उत्तरी कैलिफोर्निया के सिस्कियौ काउंटी में वर्तमान में भीषण जंगल की आग 19,680 एकड़ में फैल गई है। लावा फायर, जो 24 जून को बिजली गिरने स भड़की थी जो रेकॉर्ड गर्मी के बीच और फैल गई। 2,700 निवासियों वाले शहर, वीड से आग के कारण स्थानीय प्राधिकरण ने हजारों लोगों को निकालने के आदेश जारी किए।

ट्रेंडिंग वीडियो