scriptPrecautions you must take before and after getting your COVID vaccine | कोरोना वैक्सीन लेने से पहले और बाद में इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान | Patrika News

कोरोना वैक्सीन लेने से पहले और बाद में इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

  • किसी गंभीर रोग से ग्रस्त हैं तो आपको वैक्सीन लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें
  • इसके अलावा अगर आप एलर्जी के मरीज़ रहे हैं तो डॉक्टर से वैक्सीन लेने की मंज़ूरी ले लेना चाहिए
  • वैक्सीन लेने के 24 घंटे पहले रात की नींद आप पूरी करें

नई दिल्ली

Published: March 10, 2021 04:40:00 pm

नई दिल्ली। कोरोना टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) के दूसरे चरण में 10 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। इसके बाद भी कई जगह लोग वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स की बात कह रहे हैं। इनमें से कई लोग युवा वर्ग के भी है। ऐसे लोगों को ये जानना जरूरी है कि युवा और स्वस्थ (Young & Healthy) लोगों को किसी भी वैक्सीन से कोई खास खतरा नहीं होता।

Precautions you must take before and after getting your COVID vaccine
Precautions you must take before and after getting your COVID vaccine

हालांकि अगर आप डायबिटीज़, हाइपरटेंशन जैसे किसी गंभीर रोग से ग्रस्त हैं तो आपको वैक्सीन लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसके अलावा अगर आप एलर्जी के मरीज़ रहे हैं तो डॉक्टर से वैक्सीन लेने की मंज़ूरी ले लेना चाहिए। वहीं जो लोग किसी एलर्जी से ग्रस्त रहे हैं, उन्हें वैक्सीन लेने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें- फिर खतरा : यात्रा में सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर, मास्क से भी परहेज

सेहतमंद भोजन जरूरी

कोेरोना वैक्सीन लेने से पहले आपको अच्छा और सेहतमंद भोजन करना चाहिए।इसके साथ ही पानी व ताज़े फलों के रस से खुद को हाइड्रेटेड रखें। लेकिन अगर आप पहले से कोई दवा लेते हैं तो डॉक्टर से ज़रूर परामर्श ले लें।

नींद पूरी करें

विशेषज्ञों की माने तो वैक्सीन लेने के 24 घंटे पहले रात की नींद आप पूरी करें। 3 से 4 दिन पहले से अच्छी तरह कसरत करें तो वैक्सीन के प्रति शरीर बेहतर ढंग से रिएक्ट करता है।ध्यान रखें अगर आप गले या पेट में जलन पैदा करने वाली कोई चीज़ या दवा खाते हैं तो वैक्सीन लेने के कुछ घंटे पहले और कुछ घंटे बाद तक ना खाए।

ब्लड प्लाज़्मा थैरेपी वाले लोग ना ले वैक्सीन

कोरोना ग्रस्त मरीज़ भी वैक्सीन ले सकते हैं। लेकिन अगर मरीज को ब्लड प्लाज़्मा थैरेपी या फिर मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज़ दी गई हैं तो हिदायत दी गई है कि वो वैक्सीन न लें।इसका बुरा असर भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीनेशन के लिए को-विन ऐप लाने की कोई योजना नहीं - राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण

लक्षणों पर नज़र रखें

वैक्सीन लेने के कुछ घंटो तक अपनी सेहत और लक्षणों पर पूरी तरह नज़र रखें। अगर आपको थोड़ा सा भी अजीब लगती है तो इस बारे में किसी स्वास्थ्यकर्मी के साथ लगातार संपर्क में रहें और किसी गंभीर साइड इफेक्ट दिखने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

घबराने की जरूरत नहीं

बता दें वैक्सीन डोज़ लेने के बाद दर्द, खुजली, बुखार, थकान जैसे लक्षण आम तौर पर देखे जा रहे हैं। इससे घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर ये समस्या लंबे समय तक रहती है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.