scriptIndia-China Dispute के बीच Indian Air Force को मिली नई ताकत, France से India के लिए उड़े 5 Rafale Fighter Jets | Rafales fly out of France to join growing Indian fleet of aircraft | Patrika News
विविध भारत

India-China Dispute के बीच Indian Air Force को मिली नई ताकत, France से India के लिए उड़े 5 Rafale Fighter Jets

LAC पर India-China Dispute के बीच भारत के सैन्य बेड़े में नई ताकत शुमार हो गई
France ने भारत ( India ) के लिए पांच रफाल लड़ाकू विमान ( Rafale Fighter Jets ) भेजे

नई दिल्लीJul 27, 2020 / 11:06 pm

Mohit sharma

g.jpg

नई दिल्ली। वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर चीन के साथ जारी तनातनी ( India-China Dispute ) के बीच भारत के सैन्य बेड़े ( Military fleet of india ) में नई ताकत शुमार हो गई है। दरअसल, फ्रांस ( France ) ने भारत ( India ) के लिए पांच रफाल लड़ाकू विमान ( Rafale Fighter Jets ) भेजे हैं। फ्रांस से आने वाले इन लड़ाकू विमानों ( Fighter Jets ) ने सोमवार को भारत के लिए उड़ान भरी। ये रफाल विमान 29 जुलाई को हरियाणा के अंबाला में इंडियन एयर फोर्स ( Indian Air Force ) में शामिल होंगे। जानकारी के अनुसार भारत पहुंचने से पहले इन विमानों में संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) में ईंधन भरा जाएगा। वहीं, फ्रांस में भारतीय दूतावास ( Indian Embassy in France ) ने इन रफाल विमानों की तस्वीर जारी की है। दूतावास ने अपने संदेश में कहा कि इन रफाल विमानों ने भारतीय वायुसेना में शामिल के लिए फ्रांस से उड़ान भरी है।

Maharashtra CM Uddhav Thackeray का विपक्ष को दो टूक- मेरी सरकार गिराने का प्रयास करके देखो

https://twitter.com/ANI/status/1287677407940341762?ref_src=twsrc%5Etfw

रफाल विमानों की यह पहली

आपको बता दें कि भारत ने फ्रांस से 36 एडवांस व पॉवरफुल रफाल विमान खरीदे हैंं। ये पांच विमान इन 36 विमानों की ही पहली खेप है। रफाल विमानों की यह पहली खेप बुधवार को भारत पहुंचेगी। इन विमानों के लिए भारतीय वायुसेना और फ्रांसीसी दसॉल्ट एविएशन कंपनी ने 17 पायलट और इंजीनियर्स को विशेष प्रशिक्षण दिया है। वहीं, फ्रांस में उड़ाने भरने से पहले फ्रांस में भारतीय राजदूत ने सभी पायलटों से मुलाकात की। रक्षा मामलों के विशेषज्ञों की मानें तो रफाल से भारतीय वायुसेना को एक नई ताकत मिलेगी। ये 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू जेट हैं। इनकी मारक क्षमता जैसा लड़ाकू विमान अभी तक पाकिस्तान और चीन के पास भी नहीं है।

मई में ही भारत पहुंचनी थी पहली खेप

गौरतलब है कि फ्रांस से रफाल विमानों की यह पहली खेप मई में ही भारत पहुंचनी थी, लेकिन दुनियाभर में छाए कोरोना संकट के बीच भारत को अपना फैसला बदलना पड़ा जिसकी वजह से इस प्रक्रिया में दो महीने का विलंब हुआ। आपको बता दें कि इससे अक्टूबर 2019 में फ्रांस ने भारत को पहला रफाल विमान सौंपा था। इस तरह से भारत को मिलने वाले ये कुल मिलाकर छह रफाल होंगे। इसके साथ ही भारत ने अपनी जरूरत के अनुसार राफल विमान की खरीद में कुछ बदलाव किए हैं। इन बदलावों में इजरायल के रडार वार्निग रिसीवर के साथ ही हेलमेट माउंट डिस्प्ले, 10 घंटे की फ्लाइट डाटा रिकार्डिग, लो बैंड जामर और ट्रैकिंग सिस्टम समेत कई अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1287622325752360960?ref_src=twsrc%5Etfw

Home / Miscellenous India / India-China Dispute के बीच Indian Air Force को मिली नई ताकत, France से India के लिए उड़े 5 Rafale Fighter Jets

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो