scriptरेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस | Railway employees will get 78 days Productivity Linked Bonus | Patrika News
विविध भारत

रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस

मोदी सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को तोहफा देते हुए बुधवार को 78 दिन के वेतन का बोनस देने का ऐलान किया है

Sep 29, 2016 / 10:22 am

सुनील शर्मा

crime,train robbery,women robbers,indian railway

crime,train robbery,women robbers,indian railway

नई दिल्ली। दीवाली के पहले मोदी सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को तोहफा देते हुए बुधवार को 78 दिन के वेतन का बोनस देने का ऐलान किया है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट बैठक में रेल मंत्रालय के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। प्रॉडक्टिविटी लिंक बोनस दशहरे से पहले हर साल दिया जाता है। गौर करने वाली बात ये है कि वित्तीय संकट से जूझ रहा रेलवे हर साल की तरह इस बार भी बोनस उतना ही देगा जितना पिछले चार सालों से मिलता आ रहा है।

सूत्रों ने बताया कि रेल कर्मचारियों को दिए जाने वाले इस बोनस पर रेलवे को कुल मिलाकर 2,090.96 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। प्रॉडक्शन लिंक्ड बोनस (पीएलबी) के तहत रेलवे के देश भर में कार्यरत नॉन गैजटेड इम्‍प्‍लॉइज आते हैं। इसमें आरपीएफ और आरपीएसएफ पर्सनल शामिल नहीं हैं। प्रॉडक्शन लिंक्ड बोनस दिए जाने से रेलवे के कर्मचारियों में बेहतर परफॉर्मेंस देने का हौसला बढ़ेगा।



नेशनल फेडरेशन आफ इंडियन रेलवे मैन के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि हमले सरकार से 78 दिन के प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस की मांग की थी। हमें खुशी है कि सरकार ने हमारे प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया है। आपको बता दें कि पिछले साल कर्मचारियों को न्यूनतम बोनस 8975 रुपए मिला था। अब पीएलबी 3500 से 7000 रुपए कर दिया गया है जिससे उम्मीद की जा रही है कि कुल बोनस दोगुना हो जाएगा। राघवैया के अनुसार 78 दिन के बोनस का मतलब करीब 18000 रुपए हो सकता है।

Home / Miscellenous India / रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो