Unlock 5 Guideline खुल सकते हैं सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क और स्कूल्स

अनलॉक का पांचवा चरण एक अक्टूबर 2020 से शुरू हो रहा है।
अब तक मेट्रो, मॉल्स, सैलून, रेस्तरां, जिम, ऑफिसेज जैसे सार्वजनिक स्थानों को कुछ शर्तों के साथ खोल दिया गया है।

कोरोना के कारण पूरे देश में मार्च 2020 में लॉकडाउन लागू कर दिया गया। सभी तरह की गतिविधियों को शर्तों के साथ प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसके बाद धीरे-धीरे लॉकडाउन को पूरे देश में चार चरणों में आगे बढ़ाया गया और अंतत: जून में जाकर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई। इसी क्रम में एक अक्टूबर से अनलॉक का पांचवा चरण आरंभ होने जा रहा है। इसके लिए जल्दी ही Unlock - 5 Guideline जारी की जाएगी।

Babri demolition verdict : फैसले के बाद आडवाणी बोले, जय श्री राम

IMD Forecast: इन राज्यों में लौटेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश, जानें कब तक?

सिनेमा हॉल्स, एंटरटेनमेंट पार्क और ट्रेन को दी जा सकती है अनुमति
अनलॉक के चौथे चरण के तहत देश में मेट्रो, मॉल्स, सैलून, रेस्तरां तथा जिम तथा अन्य सावर्जनिक परिवहन के साधनों को शर्त अनुमति दी जा चुकी है। स्कूलों में भी 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को कुछ शर्तों के साथ स्कूल जाकर शिक्षकों से समस्या हल करवाने की अनुमति दी जा चुकी है। माना जा रहा है कि अनलॉक के पांचवे चरण में सरकार सिनेमा हॉल्स तथा एंटरटेनमेंट पार्क जैसे स्थानों को खोलने की सीमित अनुमति दे सकती है। वहीं दूसरी ओर स्कूल-कॉलेजों तथा ट्रेनों को भी इस चरण में कुछ रियायत दी जा सकती है।

सार्वजनिक कार्यक्रमों से हटाई जा सकती है पाबंदियां
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पांचवे चरण में आम जनता के हित तथा कोरोना संक्रमण दोनों का ध्यान रखते हुए सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करने पर लगाई गई कुछ पाबंदियों को भी हटाया जा सकता है। माना जा रहा है कि आज देर रात तक अनलॉक के पांचवे चरण की गाइडलाइन की घोषणा कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि अभी अंतिम संस्कार में अधिकतम केवल 20 लोग तथा विवाह जैसे समारोह में अधिकतम केवल 50 व्यक्तियों को एकत्रित होने की अनुमति है। पांचवे चरण में इनकी संख्या भी बढ़ाई जा सकती है।

जहां पूरा देश अनलॉक के पांचवे चरण की गाइडलाइन का इंतजार कर रहा है वहीं महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों में कोरोना को देखते हुए अनलॉक 5 को लागू करना असंभव सा लगता है। अभी भी देश में बहुत से शहरों में कोरोना संक्रमण के चलते स्थानीय प्रशासन ने धारा 144 लागू की हुई है। ऐसे में इन स्थानों के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned