Unlock 6.0: ओडिशा में बंद तो असम में ऑड-ईवन रूल के साथ खुलेंगे स्कूल

  • असम में 2 नवंबर से खुलेंगे ( Reopening of Schools ) स्कूल, राज्य सरकार ने बनाई योजना।
  • सप्ताह में अल्टरनेट डेज में सम और विषम कक्षाओं की पढ़ाई।
  • ओडिशा सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को 30 नवंबर तक रखा बंद।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच लागू लॉकडाउन खोले जाने के बीच रविवार से देशभर में अनलॉक का छठा चरण शुरू होने जा रहा है। हालांकि केंद्र सरकार ने काफी कम बदलावों के साथ बीते 30 सितंबर को जारी अनलॉक 5.0 के ही दिशानिर्देशों को लागू रहने के आदेश जारी किए हैं। इन सबके बीच शनिवार को जहां ओडिशा ने आगामी 30 नवंबर तक शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश जारी किया, असम ने सोमवार 2 नवंबर से प्रदेश में स्कूलों को ऑड-ईवन क्लास के हिसाब से खोलने ( Reopening of Schools ) के निर्देश दिए।

सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, राज्य सरकार ने नीट एडमिशन में दिया 7.5 फीसदी आरक्षण

ताजा जानकारी के मुताबिक असम में अगले हफ्ते से कोरोना वायरस रोकने के लिए लागू के सख्त दिशानिर्देशों के बीच स्कूल फिर से खोले जा रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के बीच बीते सात महीनों से स्कूलों को बंद रखा गया था। अब असम में सोमवार से स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है।

राज्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार असम सरकार द्वारा कक्षा छह से बारह तक के छात्रों को स्कूल जाने की अनुमति दी गई है। इस संबंध में विभाग द्वारा एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी जारी की गई है।

महाराष्ट्र के बाद ओडिशा की घोषणा, 30 नवंबर तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन और सभी शिक्षण संस्थान बंद

अधिकारियों केे मुताबिक कक्षा 6, 8 और 12 के छात्र सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे। जबकि बाकी के तीन दिन यानी मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कक्षा 7, 9 और 11 के छात्रों की स्कूल में पढ़ाई होगी।

नाम ना छापने की शर्त पर प्रदेश के एक सरकारी अधिकारी ने कहा, "एक साथ सभी छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। इन छात्रों के स्कूल पहुंचने के वक्त को सुबह और दोपहर की पाली में बांट दिया जाएगा। पहले और दूसरे बैच में छात्रों को शामिल करने का काम स्कूल हेड के ऊपर होगा।"

Unlock 6.0: दिल्ली में क्यों बंद रहेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिया यह जवाब

उन्होंने आगे बताया, "जहां पहले बैच के छात्र सुबह आठ बजे आएंगे और 12 बजे तक रहेंगे। जबकि इसके बाद दूसरे बैच के छात्र 12.30 बजे आएंगे और उनकी शिफ्ट 3.30 बजे तक जारी रहेगी।"

वहीं, ओडिशा सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, "प्रदेश में सभी शैक्षणिक संस्थान आगामी 30 नवंबर 2020 तक बंद रहेंगे। हालांकि, जन शिक्षा विभाग के नियंत्रण/ अधीक्षण/ पर्यवेक्षण के तहत स्कूलों में 9वीं और 12वीं की कक्षाएं 16 नवंबर 2020 से खुलेंगी।" अन्य दिशानिर्देशों में- लॉकडाउन को कंटेनमेंट जोन के भीतर लागू किया जाना भी शामिल है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned