scriptWeather Forecast: महाराष्ट्र-गुजरात समेत कई राज्यों में Heavy Rainfall, इन इलाकों में जारी हुआ Red Alert | Weather Forecast Monsoon activity see in many state Red alert in mumbai gujarat | Patrika News
विविध भारत

Weather Forecast: महाराष्ट्र-गुजरात समेत कई राज्यों में Heavy Rainfall, इन इलाकों में जारी हुआ Red Alert

Weather Forecast Mumbai समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में जारी हुआ Red Alert
Gujarat में पिछले 24 घंटे में जोरदार बारिश के चलते बने Flood जैसे हालात
IMD ने देश के कई इलाकों में जारी किया Heavy Rainfall Alert, मछुआरों को समुद्र तट के पास ना जाने की चेतावनी

नई दिल्लीJul 06, 2020 / 10:49 am

धीरज शर्मा

Weather Update

देशभर में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather forecast )तेजी से करवट ले रहा है। मानसून ( Monsoon in India ) ने भी रफ्तार पकड़ना शुरू कर दी है। कई राज्यों में भारी बारिश ( Heavy Rainfall ) ने जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यवस्त कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक आने वाले दिनों में कई राज्यों में मानसून का जोरदार असर देखने को मिलेगा। गुजरात ( Rain in Gujarat ) और महाराष्ट्र ( Rain in Maharashtra ) के कई इलाकों में रेड अलर्ट ( Red Alert ) जारी किया गया है। यही वजह है कि प्रशासन ने भी कमर कस ली है और टीमों को बारिश के मद्देनजर हाई अलर्ट पर रखा है।
गुजरात में भारी बारिश के बीच द्वारिका और पोरबंदर में बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं। यहां अब तक बारिश के चलते दो लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। आईएमडी ने महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि दिल्ली-एनसीआर में भी मानसून मेहरबान हो सकता है।
लंबे समय बाद नवजोत सिंह सिद्धू की होने जा रही पॉवर फुल एंट्री, जानें कैसा होगा नया अवतार

https://twitter.com/ANI/status/1279828573281374208?ref_src=twsrc%5Etfw
मुंबई समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मुंबई और गुजरात के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में हुई जोरदार बारिश ने कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति पैदा कर दी है। एक तरफ मुंबई कोरोना वायरस से जूझ रही है दूसरी तरफ बारिश अब यहां परेशानी और बढ़ा सकती है।
मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को यहां भारी से भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग ने पहले ही यहां रेड अलर्ट जारी किया हुआ है, मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि मायानगरी में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।
मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ इलाके में भारी बारिश की संभावना है। 6 जुलाई को लोगों को सतर्क रहने के लिए चेतावनी जारी की है, विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे में भारी बारिश से हालात बिगड़ सकते हैं।
60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
गोवा के तटीय इलाकों में 6 जुलाई को 50-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है। मुंबई पुलिस ने लोगों को समुद्र किनारे जाने से मना किया है। इतना ही नहीं लोगों से अति आवश्यक काम ना हो तो घर से बाहर भी नहीं निकलने की अपील की गई है।
https://twitter.com/hashtag/Gujarat?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अनलॉक-2 के बीच सरकार ने सावन मेला, शिवालयों में जलाभिषेक और कांवड़ यात्रा पर लगाई रोक, जानें आगे क्या

गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी किया है। राजकोट में हुई तेज बारिश से पानी इतना भर गया कि एक बोलेरो पुल से सीधे खोखरदार नदी में पलट गई। हादसे में एक शख्स पानी में डूब गया, जबकि दो लोगों ने किसी तरह से जान बचाई। वहीं, सुरेंद्रनगर जिले में बिजली गिरने से एक किसान की जान चली गई।
द्वारिका में अबतक 435 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है। विभाग के मुताबिक सौराष्ट्र के पोरबंदर, गिर सोमनाथ, जूनागढ़ और अमरेली जिलों के साथ- साथ दक्षिण गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों में भी दिनभर भारी बरसात हुई जो सोमवार को भी जारी रहेगी।
ऊफान पर जूनागढ़ की नदी
बारिश के कारण जूनागढ़ की नदी में भी पानी ऊपर तक बह रहा है, ऐसे में स्थानीय लोगों को नदी के किनारे ना जाने की चेतावनी दी गई है।

https://twitter.com/SkymetWeather?ref_src=twsrc%5Etfw
इन राज्यों में भारी बारिश के आसार
IMD के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश जारी रह सकती है। वहीं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, गोवा, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी अच्छी बारिश की संभावना है।
बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र में मॉनसून का सामान्य प्रदर्शन रहेगा।

उत्तराखंड में भी अगले 24 घंटों में कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां पर पिछले 24 घंटे में लगातार हो रही बारिश के चलते नदियां और नहरें उफान पर हैं। कई सड़कें जल जमाव के चलते खस्ता हाल में हैं।
ओडिशा और प. बंगाल में जारी चेतावनी
बंगाल की खाड़ी पर बन रहे दवाब के चलते ओडिशा में एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक राजदानी भुवनेश्वर में सबसे ज्यादा मानसूनी बारिश का असर देखने को मिलेगा। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में गंगा के अपतटीय क्षेत्र के ऊपर बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। ऐसे में मछुआरों को समुद्र के पास ना जाने की सलाह दी गई है।

Home / Miscellenous India / Weather Forecast: महाराष्ट्र-गुजरात समेत कई राज्यों में Heavy Rainfall, इन इलाकों में जारी हुआ Red Alert

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो