scriptBritain: कल से कोरोना टीकाकरण अभियान की होगी शुरूआत! महारानी और प्रिंस फिलिप को सबसे पहले दी जाएगी वैक्सीन | Britain: Corona vaccination campaign to begin tomorrow! Queen and Prince Philip will be given vaccine first | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Britain: कल से कोरोना टीकाकरण अभियान की होगी शुरूआत! महारानी और प्रिंस फिलिप को सबसे पहले दी जाएगी वैक्सीन

HIGHLIGHTS

रूस में शनिवार से कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी ( Sputnik-V ) के सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने के बाद अब ब्रिटेन में भी कल (मंगलवार) से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी।
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके पति प्रिंस फिलिप को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

Dec 07, 2020 / 05:04 pm

Anil Kumar

british-queen-elizabeth-and-prince-philip.jpg

Britain: Corona vaccination campaign to begin tomorrow! Queen and Prince Philip will be given vaccine first

लंदन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और हर दिन लाखों की संख्या में कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं। पूरे विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 6.70 करोड़ के पार हो गया है, जबकि मरने वालों की संख्या 15.38 लाख से अधिक हो चुकी है।

ऐसे में इस महामारी से निपटने के लिए अब दुनिया की नजर कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) पर टिक गई है। कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन और रूस से अच्छी खबर आई है। जहां रूस में शनिवार से कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी ( Sputnik-V ) के सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है, वहीं ब्रिटेन में भी कल (मंगलवार) से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी।

Britain: सरकार की बड़ी घोषणा, कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट होने पर मिलेगा मुआवजा

इसको लेकर ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) के शीर्ष 50 अस्पताल वैक्सीन देने की तैयारी में जुट गए हैं। ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक ( Pfizer BioNTech Corona Vaccine ) द्वारा विकसित वैक्सीन को मंजूरी दी है। इस वैक्सीन को बहरीन ने भी मंजूरी दी है। बेलजियम से फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन भी आ गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xxk7y

महारानी और प्रिंस को सबसे पहले लगेगा टीका

कोरोना वैक्सीन के सार्वजनिक टीकाकरण अभियान को लेकर ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने बताया कि कल (मंगलवार) से वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि मैं सभी से मैं अनुरोध करता हूं कि वे वायरस को खत्म करने के लिए अपनी ओर से योगदान दें और नियमों का पालन करें।

मैट हैनकॉक ने कहा कि ये हफ्ता ऐतिहासिक होगा, क्योंकि हम टीकाकरण का काम शुरू करने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही इस वायरस पर काबू पा लेंगे।

Britain: यूके रिसर्च टीम ने ऐसे बनाई फाइजर कोरोना वैक्सीन, सरकार ने दी मंजूरी

मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके पति प्रिंस फिलिप को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए डॉक्टरों से भी सलाह ली गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xxidl

सबसे पहले इन लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के तहत सबसे पहले केयर होम्स में रहने वाले लोगों और कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 80 साल से ऊपर के बुजुर्गों और स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। फिर 75 साल से ऊपर वाले बुजुर्गों को दी जाएगी।

इसके बाद 70 साल और फिर 65 साल से ऊपर वाले लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। सबसे बाद में 55 से 60 साल तक के उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xxeap

Hindi News/ world / Miscellenous World / Britain: कल से कोरोना टीकाकरण अभियान की होगी शुरूआत! महारानी और प्रिंस फिलिप को सबसे पहले दी जाएगी वैक्सीन

ट्रेंडिंग वीडियो