scriptBritain: वेतन की कमी से जूझ रहे हैं पीएम बोरिस जॉनसन, जल्द दे सकते हैं इस्तीफा! | Britain: PM Boris Johnson struggling with salary shortage, may resign soon! | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Britain: वेतन की कमी से जूझ रहे हैं पीएम बोरिस जॉनसन, जल्द दे सकते हैं इस्तीफा!

HIGHLIGHTS

कोरोना संकट के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( British PM Boris Johnson ) इन दिनों आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं।
बतौर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का वार्षिक वेतन 1 करोड़ 43 लाख रुपया है।

नई दिल्लीDec 14, 2020 / 08:59 pm

Anil Kumar

boris_johnson.jpg

Britain: PM Boris Johnson struggling with salary shortage, may resign soon!

लंदन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के कारण पूरी दुनिया की अर्थव्यस्था चरमरा गई है और लाखों लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। वहीं करोड़ों लोगों की सैलरी में भारी कटौती की गई है। ऐसे में दुनियाभर में लोग कम वेतन की समस्या से जूझ रहे हैं।

इस वेतन कमी की समस्या से न सिर्फ आम नौकरी पेशा करने वाले लोग जूझ रहे हैं बल्कि इसमें कई बड़े-बड़े लोग भी शामिल हैं। इसी में से एक बड़ी हस्ती ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( British Prime Minister Boris Johnson ) भी हैं। बताया जा रहा है कि बोरिस जॉनसन इन दिनों आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और उनकी सैलरी इतनी कम है कि वे प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बारे में विचार कर रहे हैं।

Britain: विलियम शेक्सपियर फाइजर का कोरोना टीका लगाने वाले दुनिया के दूसरे व्यक्ति बने

बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी के एक सदस्य ने नाम सार्वजनिक न करने की शर्त पर एक स्थानी मीडिया को बताया कि बोरिस जॉनसन आर्थिक तंगी से गूजर रहे हैं और वे अब इस्तीफा देने के बारे में सोंच रहे हैं। क्योंकि वे इससे पहले अपनी पिछली नौकरी में कहीं अधिक कमाते थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y2mfa

बोरिस जॉनसन अखबार में करते थे काम

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बनने से पहले बोरिस जॉनसन एक अखबार के लिए काम करते थे। वे अखबार के लिए कॉलम लिखा करते थे। इससे उन्‍हें हर महीने 22 लाख रुपये मिलते थे। अब जब वे प्रधानमंत्री बन गए हैं तब उन्हें भारी नुकसान हो रहा है।

बतौर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का वार्षिक वेतन 1 करोड़ 43 लाख रुपया है। यानी कि 12 लाख रुपये महीना। बोरिस जॉनसन के वेतन का कुछ हिस्सा पेंशन के तौर भी कटता है। ऐसे में उन्हें हर महीने 12 लाख रुपये भी नहीं मिलता है।

Britain: बिना कपड़ों के कड़ाके की ठंड में महिला ने 16 KM तक चलाई साइकिल, वजह जानकर आप भी करेंगे तारीफ

रिपोर्ट की मानें तो बोरिस जॉनसन के लाइफस्टाइल में हर महीने लाखों रुपये खर्च होते हैं। वर्तमान में मिल रहे वेतन से वे अपने परिवार को भी नहीं चला पा रहे हैं यानी कि उनके खर्चे पूरे नहीं हो रहे हैं।मालूम हो कि ब्रिटिश पीएम जॉनसन ने प्रधानमंत्री बनने से पहले सिर्फ दो भाषण देकर डेढ़ करोड़ रुपये कमा लिए थे। अब आर्थिक तंगी से गुजर रहे बोरिस जॉनसन ब्रेक्सिट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बारे में विचार कर रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y2myi

सिंगापुर के पीएम का वेतन सबसे अधिक

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का वेतन अधिक होता है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का वेतन बाकी देशों की तुलना में सबसे अधिक होता है। कई देशों में सांसद और विधायक लगातार वेतन बढ़ोतरी की मांग करते हैं।

Britain: सरकार की बड़ी घोषणा, कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट होने पर मिलेगा मुआवजा

पर कई ऐसे देश हैं, जहां पर ब्रिटेन या भारत की तुलना में प्रधानमंत्री को कहीं अधिक वेतन मिलता है। पूरी दुनिया में सिंगापुर के प्रधानमंत्री को सबसे अधिक वेतन मिलता है। सिंगापुर के प्रधानमंत्री का वार्षिक वेतन 11 करोड़ से अधिक है। यानी कि हर माह करीब 1 करोड़ रुपये वेतन मिलता है।

वहीं, हांगकांग के मुख्य कार्यकारी को 4 करोड़ रुपये और स्‍विटजरलैंड के राष्ट्रपति को साढ़े तीन करोड़ रुपये से अधिक वार्षिक वेतन मिलता है। भारत के प्रधानमंत्री का वेतन सिर्फ दो लाख रुपये महीना है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y2hwr

Home / world / Miscellenous World / Britain: वेतन की कमी से जूझ रहे हैं पीएम बोरिस जॉनसन, जल्द दे सकते हैं इस्तीफा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो