scriptनासा ने भारत के ‘मिशन शक्ति’ को बताया ‘भयानक’, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा | India's ASAT test increased risk to ISS, claims NASA | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

नासा ने भारत के ‘मिशन शक्ति’ को बताया ‘भयानक’, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने जताई चिंता
अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के ऊपर तैर रहे हैं टुकड़े
भारत ने निचली कक्षा में स्थित उपग्रह को मिसाइल के जरिए मार गिराया था

नई दिल्लीApr 02, 2019 / 02:30 pm

Siddharth Priyadarshi

space debris

वाशिंगटन। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के प्रमुख ने भारत के मिशन शक्ति पर चिंता जताई है। नासा ने कहा है कि भारत द्वारा मिसाइल से अपने एक उपग्रह को नष्ट करने के बाद उसके 400 टुकड़े मलबे के रूप में अंतरिक्ष में तैर रहे हैं। नासा ने यह भी कहा है कि यह मिशन अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) और उस पर सवार अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नए खतरों का कारण बन गया है। गौरतलब है कि मिशन शक्ति के साथ भारत अब दुनिया की उन्नत अंतरिक्ष शक्तियों में से है। अमरीका, रूस और चीन के बाद भारत केवल चौथा देश है, जिसमें उपग्रहों को हिट करने और नष्ट करने की रणनीतिक क्षमता है।

भारत और चिली के बीच द्विपक्षीय वार्ता, तीन समझौता ज्ञापनों पर बनी सहमति

‘मिशन शक्ति’ से स्पेस स्टेशन को खतरा !

नासा ने कहा है कि हम अभी हम यह पता लगाने की कोशिश कर कर रहे हैं कि यह खतरा कितना बड़ा है। नासा ने कहा कि 10 सेंटीमीटर या उससे बड़े लगभग 60 टुकड़ों का पता लगाया गया है। हालांकि यह जोखिम समय के साथ काम हो जाएगा क्योंकि पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करने के साथ ही मलबे का अधिकांश भाग जल कर नष्ट हो जाएगा। नासा ने कहा है कि एएसएटी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खतरा बन गया है। नासा के एक अधिकारी ने अपने बयान में कहा कि इसके प्रभाव के बारे में बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है।

ब्रिटिश सांसदों ने पीएम थेरेसा मे को दिया झटका, ब्रेक्सिट की सभी वैकल्पिक योजनाएं खारिज

अंतरिक्ष में तैर रहे हैं टुकड़े

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि उपग्रह को हालांकि 300 किलोमीटर की अपेक्षाकृत कम ऊंचाई पर नष्ट किया गया और यह ISS की कक्षा से बहुत नीचे है, लेकिन इसके नष्ट होने के बाद मलबे के रूप में निकले टुकड़ों में से 24 इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के आसपास देखे गए हैं। उन्होंने कहा कि यह ‘भयानक’ घटना है जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के ऊपर मलबा जमा कर देगी। उन्होंने कहा, “इस तरह की गतिविधि मानव अंतरिक्ष यान के भविष्य के साथ संगत नहीं है। यह अस्वीकार्य है और नासा को इस बारे में बहुत स्पष्ट होने की आवश्यकता है कि इसका हमारे ऊपर क्या प्रभाव पड़ेगा।” आपको बता दें कि अमरीकी सेना अंतरिक्ष में वस्तुओं को आईएसएस और उपग्रहों के साथ टकराव के जोखिमों को देखती हैं और इस परीक्षण के बाद 10 सेंटीमीटर से बड़ी 23,000 वस्तुओं को ट्रैक किया जा रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Miscellenous World / नासा ने भारत के ‘मिशन शक्ति’ को बताया ‘भयानक’, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो