scriptट्रंप की चेतावनी, ईरान से युद्ध की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता | It is a possibility of war with Iran: trump | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ट्रंप की चेतावनी, ईरान से युद्ध की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता

अमरीका और ईरान के बीच तनाव के कारण ट्रंप ने हकीकत स्वीकारी
ट्रंप ने कहा कि वह बिना शर्त ईरान से बातचीत करने को तैयार
कहा, परमाणु हथियारों को लेकर कोई भी रियायत नहीं दे सकते

नई दिल्लीJun 06, 2019 / 08:30 am

Mohit Saxena

us -iran

वाशिंगटन। अमरीका और ईरान के बीच युद्ध की संभावना बनी हुई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक साक्षात्कार में कहा कि वह तेहारान के साथ संघर्ष नहीं चाहते हैं। जब मीडिया ने ईरान के साथ बढ़ते तनाव और युद्ध की संभावना के बारे में पूछा तो ट्रंप ने स्वीकार किया कि कुछ भी खारिज नहीं किया जा सकता है। ट्रंप ने कहा कि वह ईरान से बिना शर्त बातचीत करने के तैयार हैं। मगर परमाणु हथियारों को लेकर कोई भी रियायत नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि हम उन्हें परमाणु हथियार नहीं दे सकते।

मेक्सिको पर कर लगाने की ट्रंप की कोशिशों को बड़ा झटका, राष्ट्रपति से टकराव के मूड में कई रिपब्लिकन सांसद

iran
ईरान की एक हिमाकत उस पर भारी पड़ सकती है

ट्रंप के इस बयान के बाद यह तय हो गया है कि ईरान की एक हिमाकत उस पर भारी पड़ सकती है। अमेरिका-ईरान तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। यह बयान मध्य पूर्व में तेहरान के लिए चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है। अमरीका लगातार इस क्षेत्र में अपनी सैन्य गतिविधियां बढ़ा रहा है। हाल ही में सऊदी अरब के दो तेल टैंकरों को यूएई के समुद्री तट के पास निशाना बनाया गया। हालांकि, किसी देश ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली। मगर माना जा रहा है कि हौती विद्रोहियों ने इस काम को अंजाम दिया था। कयास लगाए जा रहे हैं कि अमरीकी पाबंदियों से परेशान ईरान इस तरह के हमलों को करा रहा है।

थेरेसा मे की आखिरी प्रेस वार्ता में छाया रहा ईरान का मुद्दा, ट्रंप ने कहा- ब्रेक्जिट पर समर्थन न मिलना दुर्भाग्यपूर्ण

iran
ईरान की उम्मीद चीन और भारत

संकट की घड़ी में ईरान चीन और भारत की तरफ देखता है। मगर इस बार सब कुछ बहुत आसान नहीं है। चीन के खिलाफ ट्रंप प्रशासन ने पहले से ही ट्रेड वॉर छेड़ रखा है। ईरान में लगातार बदतर स्थितियां होती जा रही हैं। ईरान की मुद्रा रियाल इतिहास के सबसे निचले स्तर पर है। एक डॉलर के बदले एक लाख से ज़्यादा रियाल देने पड़ रहे हैं।

भारत को ईद का तोहफा, पाकिस्तान ने विमानों के लिए खोला एयर स्पेस

इराक की तरह ईरान को करेगा बर्बाद

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में ईरान के पूर्व राजदूत अली ख़ुर्रम के बयान को एक अखबार ने छापा था। जिसमें उन्होंने कहा था कि जिस तरह अमरीका ने इराक में सद्दाम हुसैन की सरकार को उखाड़ फेंका, उसी तरह से ईरान के लिए भी अमरीका ने योजना बनाई है। अमरीका ने इराक में यह काम तीन स्तरों पर किया था और ईरान में भी वैसा ही करने वाला है। पहले प्रतिबंध लगाएगा, फिर तेल और गैस के आयात को पूरी तरह से बाधित करेगा और आख़िर में सैन्य कार्रवाई करेगा।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Miscellenous World / ट्रंप की चेतावनी, ईरान से युद्ध की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो