मेक्सिको पर कर लगाने की ट्रंप की कोशिशों को बड़ा झटका, राष्ट्रपति से टकराव के मूड में कई रिपब्लिकन सांसद

मेक्सिको पर कर लगाने की ट्रंप की कोशिशों को बड़ा झटका, राष्ट्रपति से टकराव के मूड में कई रिपब्लिकन सांसद

Mohit Saxena | Updated: 05 Jun 2019, 06:54:44 PM (IST) अमरीका

  • GOP सांसदों ने ट्रंप को रोकने की योजना बनाई
  • मेक्सिको की दीवार की फंडिंग के लिए तरह-तरह के पैतरे अपना रहे हैं ट्रंप
  • 25 से 60 मिलियन डॉलर का खर्च आने वाला है दीवार बनाने में

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको पर नए कर लगाने की तैयारी कर रहे हैं। मगर इसके विरोध में खुद रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य सामने आ गए हैं। वह इस मामले को लेकर कांग्रेस में ट्रंप के खिलाफ वोट करना चाहते हैं। गौरतलब है कि ट्रंप अपने चुनावी वादे को पूरा करने पर अड़े हुए हैं। वे चाहते हैं कि मेक्सिको सीमा पर एक ऐसी दीवार का निर्माण किया जाए, जो अवैध प्रवासियों को रोकने में सक्षम हो।इस दीवार को बनाने के लिए काफी बड़ी फंडिंग चाहिए। ट्रंप इसे जुटाने के लिए तरह-तरह के पैतरे अपना रहे हैं।

एयर इंडिया की बड़ी चूक, विमान के गेट पर दिखाई दिया छेद

wall

वीटो-प्रूफ बहुमत जुटाने की कोशिश

रिपब्लिकन सीनेटरों ने मंगलवार को ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों को चेतावनी दी थी कि वे मैक्सिकन आयातों पर शुल्क लगाने के राष्ट्रपति के प्रयास को अवरुद्ध करने के लिए तैयार बैठे हैं। राष्ट्रपति के साथ अपने सबसे बड़े सीधे टकराव के बारे में सांसदों का कहना है कि उनकी कोशिश वीटो-प्रूफ बहुमत इकट्ठा करने की है। कैपिटल हिल पर मंगलवार दोपहर के भोजन के दौरान कम से कम आधा दर्जन सीनेटरों ने टैरिफ के विरोध में बात कीबता दें कि कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति ट्रंप ने मेक्सिको से को संयुक्त राज्य अमरीका में मध्य अमरीकी प्रवास को सीमित करने के प्रयास में 'लेवी' का इरादा स्पष्ट किया था। निजी बैठक में चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर मौजूद कई रिपब्लिकन सीनेटरों ने वाशिंगटन पोस्ट से बातचीत में कहा कि उनका इरादा सरकार को अस्थिर करना नहीं है बल्कि गलतियों को सुधारना है।

MEXICO FOREIGN MINISTER

ट्रंप के खिलाफ वोटिंग करने का मन बनाया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप के विरोध में जीओपी (ग्रैंड ओल्ड पार्टी) के सांसदों ने कांग्रेस में वोटिंग करने का मन बनाया हैै। इस तरह से वे मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए फंडिंग से ट्रंप को रोक सकते हैं। उनका मानना है कि मेक्सिको को मिलने वाली छूट को रोकना सही नहीं है। सीमा पर दीवार बनाने के लिए करीब 25 से 60 मिलियन डॉलर का खर्च आने वाला है। ट्रंप इसके जुगाड़ में लगे हुए हैं। वहीं कांग्रेस में सीनेटर इसका विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस बजट से देश की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा और अमरीका में महंगाई दर बढ़ेगी।

नौ साल की सौतेली बेटी की बेरहमी से हत्या, मां को 22 साल की सजा

wall

ट्रंप के लिए नाक सवाल बनी दीवार

ट्रंप ने अपने चुनावी अभियान में मेक्सिको पर दीवार बनाने का वादा किया था। 2015 की अधिकतर रैलियों में उन्होंने जनता से मुद्दे पर वोट मांगे। इससे जनता प्रभावित हुई और उसने उन्हें राष्ट्रपति की गद्दी सौंप दी। अब सत्ता संभाले ट्रंप को चार साल होने वाले हैं और अभी तक दीवार बनाने का काम नहीं शुरू हो सका है। चुनाव सिर पर हैं, ऐसे में ट्रंप जल्द से जल्द इस काम के लिए फंडिंग करने में जुटे हुए हैं। इसके लिए उन्होंने बीते साल आपातकाल तक लगाने की कोशिश की, मगर सफल नहीं हो सके।

विवादों के बीच ब्रिटेन पहुंचे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, लंदन के मेयर ने जताया विरोध

wall

ट्रंप की दलील, अप्रवासी हमारा हक मार रहे

करीब दो हजार मील लंबी दीवार को लेकर ट्रंप अपने ही पार्टी के सदस्यों के खिलाफ खड़े हैं। उनका कहना है कि मेक्सिको पर दीवार का काम जल्द से जल्द शुरू होना चाहिए। मेक्सिको से आने वाले शरणार्थी अमरीका अर्थ व्यवस्था को खराब कर रहे हैं। गौरतलब है कि अमरीका में मेक्सिको के लोगों को आना जाना पहले भी होता रहा है। मगर सीरिया संकट के बाद लाखों शरणार्थी सीरिया से भागकर मेक्सिको के रास्ते से अमरीका में घुसने का प्रयास कर रहे हैं। मध्य पूर्व यूरोप से लोग अमरीका में घुसने का प्रयास कर रहे हैं। ट्रंप का कहना है कि इनके आने से अमरीका में अपराध बढ़ेगा और अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned