scriptट्रंप-किम वार्ता फेल होने का दंड, उत्तर कोरिया ने अपने कई अधिकारियों को दी सजा-ए-मौत | North Korea gives death penalty to officials involved in Hanoi summit | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ट्रंप-किम वार्ता फेल होने का दंड, उत्तर कोरिया ने अपने कई अधिकारियों को दी सजा-ए-मौत

27-28 फरवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में हुई थी ट्रंप-किम वार्ता
परमाणु हथियारों के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच नहीं बन सकी थी सहमति
जून 2018 में सिंगापुर सम्मलेन में भी मिले थे किम और ट्रंप

नई दिल्लीMay 31, 2019 / 04:30 pm

Siddharth Priyadarshi

Kim Jong

प्योंगयांग। हनोई में किम जोंग ( Kim Jong) और डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) के बीच वार्ता फेल होने के बाद अब उत्तर कोरिया ने इस मामले में एक बड़ा कदम उठाया है। उत्तर कोरिया ने कथित तौर पर अपने कई अधिकारियों को मार डाला है, जिन्होंने फरवरी में दूसरे यूएस-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन के दौरान इस वार्ता को अंजाम दिया था। दक्षिण कोरियाई मीडिया ने शुक्रवार को कहा कि इस मामले में विशेष दूत किम ह्योक-चोले को विदेश मंत्रालय के कई कर्मचारियों के साथ मृत्युदंड दिया गया था। किम ह्योक चोल ने हनोई में शिखर सम्मेलन से पहले उत्तर कोरिया की ओर से विशेष अमरीकी प्रतिनिधि के साथ बातचीत की थी।

विदेश मंत्री बनाए गए एस जयशंकर, इस वजह से रहे मोदी की पसंद

उत्तर कोरियाई अधिकारियों को मौत की सजा

उत्तर कोरियाई राज्य के समाचार पत्र रोडोंग सिनमुन ने गुरुवार को इस बात के संकेत दे दिए। अखबार की एक टिप्पणी में कहा गया है कि अपने नेता का सम्मान करना सबसे बड़ी देश भक्ति है। लोग क्रांति के कड़े फैसले से नहीं बच सकते। बता दें कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के बारे में कहा जाता है कि वह के बारे में कहा जाता है कि वह छोटी से छोटी गलती पर भी गलती पर किसी भीअफसर को मौत की सजा दे देता है। अब दक्षिण कोरियाई अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक चोल के ऊपर को सुप्रीम लीडर के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया गया है। खबरों में कहा गया है कि उन्हें सजा के तौर पर गोली मार दी गई। दक्षिण कोरियाई अखबार चोसुन इबो ने अपने उत्तर कोरियाई सूत्रों के हवाले से बताया है जांच के बाद चोल को मार्च में ही चार अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गोली मार दी गई।

पहला दिन कूटनीति के नाम, शपथ ग्रहण में आए विदेशी मेहमानों से रूबरू हुए पीएम मोदी

असफल हो गई थी किम-ट्रंप वार्ता

उत्तर कोरिया-संयुक्त राज्य अमरीका हनोई शिखर सम्मेलन, जिसे आमतौर पर हनोई शिखर सम्मेलन के रूप में जाना जाता है, उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग-उन और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हनोई, वियतनाम में आयोजित की गई थी। 27-28 फरवरी 2019 को आयोजित यह बैठक बुरी तरफ असफल हो गई थी। यह उत्तर कोरिया और संयुक्त राज्य अमरीका के नेताओं के बीच दूसरी बैठक थी, जो जून 2018 में सिंगापुर में पहली बैठक के बाद हुई थी। 28 फरवरी, 2019 को वाइट हाउस ने घोषणा की कि इस शिखर सम्मेलन में कोई समझौता नहीं हुआ था। इसके बाद किम और ट्रंप बिना डील के अपने अपने देश लौट गए थे।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Miscellenous World / ट्रंप-किम वार्ता फेल होने का दंड, उत्तर कोरिया ने अपने कई अधिकारियों को दी सजा-ए-मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो