scriptWHO ने कहा- कीटाणुनाशक का छिड़काव करने से खत्म नहीं होगा कोरोना | spraying of disinfectant will not end corona: WHO | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

WHO ने कहा- कीटाणुनाशक का छिड़काव करने से खत्म नहीं होगा कोरोना

HIGHLIGHTS

WHO ने कहा है कि सड़कों और गलियों में कीटाणुनाशक का छिड़काव करने से कोरोना खत्म नहीं होगा
इस तरह का छिड़काव इंसानों के शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है
दुनिया भर में कोरोना की संख्या बढ़कर 46 लाख को पार हो गई है

 

नई दिल्लीMay 17, 2020 / 09:19 pm

Anil Kumar

coronavirus infected

जेनेवा। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए दुनियाभर में वैक्सीन बनाने व अन्य उपायों पर शोध किए जा रहे हैं। इस बीच अभी तक कोरोना वायरस के जो लक्षण सामने आए हैं, उसके अनुसार ही उससे निपटने के लिए तमाम तरह के उपाय किए जा रहे हैं। मसलन, सैनेटाइज करना, मास्क लगाना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आदि। लेकिन इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization यानी WHO) की ओर से एक हैरान करने वाला बयान सामने आया है।

दरअसल, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि सड़कों और गलियों में कीटाणुनाशक का छिड़काव करने से कोरोना वायरस खत्म नहीं होगा। इतना ही नहीं, इस तरह का छिड़काव इंसानों के शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

स्पेन की सबसे बुजुर्ग महिला ने कोरोना वायरस को हराकर जीती जिंदगी की जंग

WHO ने चेताया है कि किसी रसायन का छिड़काव करने से सतह पर मौजूद वायरस या पैथोजन खत्‍म नहीं होता नहीं है, बल्कि इस तरह के छिड़काव से रसायन गंदगी और मलबे में मिलकर निष्प्रभावी हो जाता है। WHO ने कहा है कि इस तरह के छिड़काव जब सभी जगह नहीं पहुंचता है तो संक्रमण बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7tyrd9

लोगों के ऊपर कीटाणुनाशक का छिड़काव नहीं किया जाए: WHO

WHO ने कहा है कि किसी भी स्थिति में लोगों के ऊपर किसी भी तरह का कीटाणुनाशक का छिड़काव नहीं किया जाना चाहिए। क्लोरिन और दूसरे जहरीले रसायनों का छिड़काव करने से आंखों में जलन, त्‍वचा में इंफेक्‍शन और सांस लेने में समस्‍या पैदा हो सकती है। लोगों पर क्लोरीन या अन्य जहरीले रसायनों का छिड़काव करने से ब्रोन्कोस्पास्म और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसे हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं।

WHO ने आगे यहा कि यदि कीटाणुनाशकों का इस्तेमाल करना है तो एक कपड़े या पोंछे के साथ किया जा सकता है। इससे यह हानिकारक रसायन हवा नहीं फैलेगा और नुकसान भी नहीं होगा। इससे पहले WHO ने अल्कोहल युक्त कीटाणुनाशक (हैंड सैनिटाइजर) के इस्तेमाल की सिफारिश करते हुए कहा था कि कोरोना के खिलाफ इसको प्रभावी पाया गया है।

Lockdown 3.0: मजदूर दो बच्चों को वेहंगी में बिठाकर 160 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचा अपने गांव

मालूम हो कि दुनिया भर में कोरोना की संख्या बढ़कर 46 लाख को पार हो गई है, वहीं संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा भी तीन लाख को पार कर चुका है।

Home / world / Miscellenous World / WHO ने कहा- कीटाणुनाशक का छिड़काव करने से खत्म नहीं होगा कोरोना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो