scriptWho is Kim Ju Ae, who is being said to be Kim Jong's successor? | NORTH KORIA : कौन हैं किम जू ऐ, जिसे बताया जा रहा किम जोंग की उत्तराधिकारी | Patrika News

NORTH KORIA : कौन हैं किम जू ऐ, जिसे बताया जा रहा किम जोंग की उत्तराधिकारी

locationजयपुरPublished: Dec 26, 2023 11:51:08 pm

Submitted by:

pushpesh Sharma

नई दिल्ली. इस वर्ष उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन कई कार्यक्रमों में अपनी बेटी किम जू ऐ के साथ नजर आए, जो 2022 में पहली बार एक मिसाइल प्रक्षेपण के दौरान सार्वजनिक रूप से नजर आई थीं। अब दुनियाभर में इस बात की चर्चा जोर पकड़ रही है कि किम बेटी किम को अपने उत्तराधिकारी के रूप में आगे बढ़ा रहे हैं। जानिए कौन हैं किम जू ऐ....

उत्तर कोरिया : कौन हैं किम जू ऐ, जिसे बताया जा रहा किम जोंग की उत्तराधिकारी
पिता किम जोंग उन के साथ किम जू ऐ
कब चर्चा में आई?
6 दिसंबर को दक्षिण कोरियाई मंत्री किम युंग हो ने एक कार्यक्रम में खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, दुनिया के एकमात्र वंशानुगत कम्युनिस्ट राजवंश के भीतर सत्ता के तीसरे हस्तांरण की तैयारी चल रही है। केबीएस टेलीविजन ने इस बात को यह कहते हुए आगे बढ़ाया किम जू ऐ को पिता की विरासत संभालने के लिए तैयार किया जा रहा है।
शासन प्रणाली की चुनौती
उत्तर कोरिया की शासन प्रणाली काफी हद तक चीन की कन्फ्यूशियस सिद्धांत से प्रेरित है, जो महिला को शासन से रोकता है। इसमें देश की सेना किसी महिला से आदेश नहीं ले सकती। हालांकि कुछ महीनों में ही जू ऐ का पिता के साथ पांच महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में जाना चर्चा को ठोस आधार देने वाला है।
ऐसी है लाइफस्टाइल
किम जु ऐ अभी 10 साल की है, लेकिन लाइफस्टाइल बिल्कुल अलग। वह काफी महंगे और फैंसी कपड़े पहनती है। जिस देश में हेयरस्टाइल रखने तक के नियम हैं, वहां जू ऐ नित नए फैशन ट्राई करती हैं। जिस तरह के कपड़े पहनने पर देश में सजा दी जाती है, वह उन्हें बेहिचक पहनती हैं। वह घुड़सवारी, स्कीइंग और तैराकी की शौकीन हैं। रेडियो फ्री एशिया पर पहचान छुपाकर नागरिकों ने कहा, जहां उनकी जिंदगी मुश्किल से कट रही है, वहीं उनकी बेटी महंगे शौक रखती हैं।
आलीशान बंगले में रहता है परिवार
किम जू ऐ परिवार के साथ पोर्ट सिटी वॉनसन में समुद्र तट के किनारे बने एक विशाल विला में राजकुमारी की तरह रहती हंै। यह कांगवेन प्रांत में पड़ता है। हालांकि एक बात उन्हें पिता से अलग करती है, वह स्वभाव से कठोर नहीं हैं। किम जोंग उन के परिवार के बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते हैं, फिर भी चर्चा है कि तानाशाह के तीन बच्चे हैं, जिसमें एक लडक़ा और दो लडक़ी हंै।

ट्रेंडिंग वीडियो