scriptपाक में Facebook, Twitter और Google आखिर क्यों किया जा रहा बंद, जानें वजह | Google, Twitter Facebook stopped services in Pakistan, Know the Reason | Patrika News

पाक में Facebook, Twitter और Google आखिर क्यों किया जा रहा बंद, जानें वजह

locationनई दिल्लीPublished: Feb 29, 2020 01:18:25 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

पाक में Facebook, Twitter और Google हो सकता है बंद
पाकिस्तान में नया डिजिटल सेंसरशिप कानून लागू
एशिया इंटरनेट कोलिशन ने पाक सरकार को लिखा खत

Google, Twitter Facebook stopped services in Pakistan, Know the Reason

Google, Twitter and Facebook

नई दिल्ली: दुनियाभर में Facebook, Twitter और Google का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसे में अगर इन सोशल मीडिया साइट्स को बंद कर दिया जाएगा तो एक दिन भी इसके बिना रह पाना मुश्किल हो जाएगा, लेकिन पाकिस्तान में इस सभी साइट्स को बंद करने की योजना बनाई जा रही है। दरअसल पाकिस्तान में नया डिजिटल सेंसरशिप कानून लागू किया गया है, जिसकी वजह से इन साइट्स को जारी रखना मुश्किल लग रहा है।

बंद हो सकती है सोशम मीडिया सर्विस

इस पूरे ममाले पर एशिया इंटरनेट कोलिशन (AIC) ने पाक सरकार को खत लिखकर नए नियम में बदलाव करने को कहा है और अगर ऐसा नहीं होता है तो इन सर्विस को बंद करने की भी धमकी दी है। AIC ने अपने खत में कहा कि नए डिजिटल सेंसरशिप कानून के तहत सर्विस को जारी रखना मुश्किल है। साथ ही आरोप लगाया है कि पाकिस्तान ने डिजिटल सेंसरशिप कानून बनाते समय किसी एक्सपर्ट की राय नहीं ली गयी है, जो अस्पष्ट और मनमाने हैं। इतना ही नहीं पाक के 7 करोड़ इंटरनेट यूजर्स की गोपनीयता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन भी है।

पाकिस्तान का नया फरमान

नए डिजिटल सेंसरशिप कानून के तहत इन सभी कंपनियों को इस्लामाबाद में अपना ऑफिस खोलना होगा और पाक में ही डेटा सेंटर बनाना पड़ेगा। साथ ही यूजर्स के डेटा को भी शेयर करना अनिवार्य हो जाएगा। बता दें कि पाकिस्तानी नियम के तहत अगर कोई पाकिस्तानी नागरिक सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए सरकार और इंस्टिट्युशन को टार्गेट करते पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही पाकिस्तानी अथॉरिटी शक के आधार पर किसी के भी अकाउंट का डेटा एक्सेस कर सकता है। इतना ही नहीं अगर कोई कंटेट सरकार और इंस्टिट्युशन के खिलाफ सोशल मीडिया पर कोई भी पोस्ट शेयर करता हुआ पाया गया तो उसे अपने प्लेटफॉर्म से हटाना होगा। अगर 15 दिनों के अंदर ऐसा नहीं किया गया तो उसके अकाउंट को बंद करने के साथ 50 करोड़ पाकिस्तानी रुपए का जुर्माना भी देना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो