अब Google का नया फीचर बताएगा कॉल करने वाले की पहचान, Truecaller को देगा टक्कर

-Google Verified Calls Feature in India: अगर आप भी फ्रॉड कॉल ( Fraud Calls ) से परेशान है तो अब गूगल आपकी मदद करेगा।
-गूगल ने मंगलवार को अपने नए फीचर Verified Calls की घोषणा की है, जो ऐसे सभी फ्रॉड कॉल पर लगाम लगाएगा। -इतना ही नहीं, गूगल का Verified Calls फीचर TrueCaller ऐप को भी कड़ी टक्कर देगा।
-Google की Verified Calls आपको कॉल करने वाले की पहचान दिखाएगी।

By: Naveen

Published: 11 Sep 2020, 11:13 AM IST

नई दिल्ली।
Google Verified Calls Feature in India: अगर आप भी फ्रॉड कॉल ( Fraud Calls ) से परेशान है तो अब गूगल आपकी मदद करेगा। गूगल ने मंगलवार को अपने नए फीचर Verified Calls की घोषणा की है, जो ऐसे सभी फ्रॉड कॉल पर लगाम लगाएगा। इतना ही नहीं, गूगल का Verified Calls फीचर TrueCaller ऐप को भी कड़ी टक्कर देगा। गूगल ने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है।

google_verified_call_01.jpg

दरअसल, Google की Verified Calls आपको कॉल करने वाले की पहचान दिखाएगी। Verified Calls फीचर को पहले भारत, ब्राजील, मैक्सिको, स्पेन और अमेरिका में जारी किया जा रहा है। इसके बाद अन्य देशों में लॉन्च किया जाएगा।

स्मार्टफोन के इस Feature को तुरंत करें बंद, यूज करने पर पड़ सकता है भारी!

truecaller.jpg

कैसे करेगा काम
आपको बता दें कि इसे Google Phone ऐप का हिस्सा बनाया गया है। इस फीचर का फायदा ये होगा कि यूजर्स को पहले ही पता चल जाएगा कि कौन कॉल कर रहा है, कॉल करने का कारण क्या है। इसके साथ ही नंबर पर लोगो भी नजर आएगा। इस फीचर के आने से फ्रॉड कॉल करने वालों पर लगाम लगेगी। बिजनेस का Verified बैच भी गूगल की ओर से वेरीफाइ किए गए नंबरों पर नजर आएगा।

TrueCaller को मिलेगी कड़ी टक्कर
बता दें कि इस समय स्पैम कॉल की पहचान के लिए दुनिया में सबसे ज्यादा TrueCaller का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, गूगल के नए फीचर से TrueCaller ऐप को कड़ी चुनौती मिलेगी। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि यूजर्स को इसका काफी फायदा मिलेगा। किसी तरह के बिजनस कॉल आने पर यूजर्स को नजर जाएगा कि कौन और क्यों कॉल किया जा कर रहा है।

Facebook Watch से हर महीने जुड़ रहे हैं 1.25 Billion यूजर्स

google.jpg

इनबिल्ड होगा फीचर
गूगल Verified Calls भी TrueCaller की तरह ही वर्क करेगा। लेकिन, इसकी खास बात होगी कि इसे अलग से डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा। Google ने ब्लॉगपोस्ट में लिखा है कि स्पैम और स्कैम कॉल भारत में भी एक बड़ी समस्या है। गूगल का वेरिफाइड कॉल्स फीचर रोलआउट यूजर फ्रॉड कॉल करने वालों की समस्या से निजात दिलाएगा। इस तरह की सुविधा के अलावा मुख्य विचार फोन कॉल धोखाधड़ी से निपटने के लिए है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned