scriptअब आपके चोरी हुए मोबाइल का मिनटों में लगेगा पता, मोदी सरकान ने शुरू की नई सेवा | Govt Will Track Your Lost Or Stolen Mobile Phone | Patrika News

अब आपके चोरी हुए मोबाइल का मिनटों में लगेगा पता, मोदी सरकान ने शुरू की नई सेवा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 17, 2019 01:23:57 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

केंद्र सरकार ने CEIR प्रोजेक्ट किया शुरू
Mobile चोरी होते ही कर सकते हैं पुलिस और दूरसंचार विभाग से शिकायत

smartphone

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने लोगों की मदद करने के लिए एक साथ पोर्टल शुरू किया है, जिसकी मदद से आप अपने चोरी या खोए हुए स्मार्टफोन को बड़ी आसानी से खोज सकते हैं। इस पोर्टल को मुंबई में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद शुक्रवार को लॉन्च किया है। इसकी मदद से चोरी या खो हुए मोबाइल को हर नेटवर्क पर ब्लॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके जरिए फोन को ट्रेस भी कर सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत दर्ज

अगर आपका मोबाइल चोरी या फिर गुम हो गया है तो सबसे पहले एफआईआर दर्ज करें और फिर हेल्पलाइन नंबर 14422 पर कॉल कर दूरसंचार विभाग (DoT) को जानकारी देनी होगी। इसके बाद वेरिफिकेशन करके आपके फोन को ब्लैक कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपके गुम मोबाइल में कोई नया सिम डालता है तो सर्विस प्रोवाइडर नए यूजर की पहचान करके पुलिस को सूचित कर देगा, जिसकी मदद से मोबाइल को खोजा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें

कल Samsung Galaxy M30s भारत में होगा लॉन्च, 6000mah बैटरी से है लैस

बता दें कि मोबाइल की पहचान के लिए फोन में एक IMEI नंबर दिया जाता है जो रिप्रोग्रामेबल है। यही वजह है कि फोन चोरी होने के बाद IMEI नंबर को रिप्रोग्राम कर दिया जाता है,जिस वजह से IMEI की क्लोनिंग होती है। विभाग के अनुसार नेटवर्क में क्लोन/ नकली IMEI हैंडसेट के कई मामले हैं। यही वजह है कि केंद्र सरकार ने CEIR प्रोजेक्ट शुरू किया है। बता दें कि संचार विभाग 2017 से CEIR पर काम कर रहा है और इसमें 2017 के बाद से भारत में सभी IMEI नंबरों का डेटाबेस होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो