scripthow to recover deleted whatsapp chats simple process | WhatsApp पर डिलीट हुई चैट को कैसे करें रिकवर, जानिए पूरा प्रोसेस | Patrika News

WhatsApp पर डिलीट हुई चैट को कैसे करें रिकवर, जानिए पूरा प्रोसेस

WhatsApp की चैट डिलीट होना कई बार बड़ी परेशानी की बात हो जाती है, क्योंकि इसमें कई लोगो के अहम डॉक्यूमेंट्स, फाइल्स रहती हैं। लेकिन आप चाहें तो अपनी डिलीट हुई चैट को रिकवर कर सकते हैं। इन स्टेप्स के जरिए आप चैट्स को मिनटों में रिकवर कर सकते हैं, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस।

नई दिल्ली

Updated: December 23, 2021 10:28:34 am

आज के समय में सभी वॉट्सऐप के जरिए आपस में जुड़े हुए हैं। इस ऐप पर न सिर्फ जरूरी बातचीत होती हैं बल्कि कई लोगो के महत्वपूर्ण दस्तावेज, फाइल्स, ऑडियो-वीडियो-इमेज भी होती है। कई लोग अपने ऑफिस वर्क के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो कई लोग स्कूल कॉलेज का। अगर आपने गलती से अपने कुछ महत्वपूर्ण वॉट्सऐप मैसेज डिलीट कर दिए हैं तो घबराएं नहीं। डिलीट हो चुकीं वॉट्सऐप चैट्स को रिस्टोर करने का एक तरीका है। आपको बस कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता है और फिर आप अपनी सभी डिलीट हो चुकीं वॉट्सऐप कन्वर्सेशन को वापस पा सकते हैं। आपको बता दें कि इन डिलीटेड वॉट्सऐप चैट्स को गूगल ड्राइव या डिवाइस बैकअप की मदद से रिकवर किया जा सकता है। चैट को रिस्टोर करने के लिए, वॉट्सऐप यूजर्स नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।
whatsapp_privacy_policy.jpg
whatsApp
डिलीट हो चुकीं वॉट्सऐप चैट्स को कैसे रिस्टोर करने का तरीका:
प्रोसेस को शुरू करने से पहले आपके वॉट्सऐप अकाउंट का बैकअप ऑप्शन इनेबल होना चाहिए। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को दिन में एक बार, सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार बैकअप चैट करने की अनुमति देता है। हर दिन वॉट्सऐप चैट/मैसेज का बैकअप लेना बेहतर है। डिलीट हो चुकीं चैट्स को रिस्टोर करने के लिए, आपको बस फीचर को इनेबल करना होगा और बैकअप ऑप्शन का चयन करना होगा जो आपको सबसे अच्छा लगता है।
ये है स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस:
स्टेप 1: अपने डिवाइस पर अपने गूगल अकाउंट से लॉग इन करें।
स्टेप 2: इसके बाद, 10 अंकों के मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपने वॉट्सऐप अकाउंट में फिर से लॉगिन करें।
स्टेप 3: एक बार जब आप लॉग इन करते हैं, तो वॉट्सऐप आपके चैट हिस्ट्री को गूगल ड्राइव से रिकवर करने के लिए एक प्रॉम्प्ट दिखाएगा।
स्टेप 4: पुरानी चैट्स का बैकअप लेने के लिए 'रिस्टोर' ऑप्शन और 'नेक्स्ट' पर क्लिक करें।
स्टेप 5: चैट्स का बैकअप लेने से पहले अपने फोन को एक स्टेबल वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करें।

यदि आपकी चैट हिस्ट्री गूगल ड्राइव में स्टोर नहीं है, तो वॉट्सऐप लोकल स्टोरेज से मैसेज का बैकअप लेने का ऑप्शन भी प्रदान करता है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह ऑप्शन नए फोन पर काम नहीं करेगा।

लोकल स्टोरेज से वॉट्सऐप चैट्स कैसे रिस्टोर करें:

स्टेप 1: अपने फ़ोन के फ़ाइल मैनेजर पर जाएं।
स्टेप 2: वॉट्सऐप फोल्डर में जाएं, जो आमतौर पर इंटरनल स्टोरेज सेक्शन में होता है।
स्टेप 3: वहां डेटाबेस का चयन करें।
स्टेप 4: वहां आपको अपनी सभी चैट्स का बैकअप मिल जाएगा।

पुरानी चैट का बैकअप लेने के लिए, आपको वॉट्सऐप को अनइंस्टॉल करना होगा और इसे फिर से इंस्टॉल करना होगा। फिर अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करें और 'रिकवर' विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, चुने गए डेटाबेस फ़ोल्डर का चयन करें और बाद की तारीख से चैट बैकअप को रिकवर करने के लिए इसका नाम बदलकर msgstore.db.crypt12 कर दें। सुनिश्चित करें कि क्रिप्ट एक्सटेंशन नहीं बदलना चाहिए।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वॉट्सऐप अपने सर्वर पर बातचीत को सेव नहीं करता है। यह गूगल ड्राइव या आपके डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज पर डेटाबेस जनरेट करता है। इन्हें बाद में गलती से डिलीट हुई चैट्स को रिस्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणकेरल में तेजी से बढ़ रहा ओमिक्रॉन, 24 घंटे में 20% बढ़ी ऑक्‍सीजन बेड की मांग50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीबीजेपी सांसद ने कहा 'शराब औषधि समान, कम पीने से करती है औषधि का काम'अखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकनWeather Forecast News Today Live Updates: दिल्ली सहित कई राज्यों में 3 दिन बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंडलोकसभा अध्यक्ष बनने के बाद क्या बदला जीवन, जानिए स्पीकर ओम बिरला का रोचक जवाब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.