script

FB-Insta-WhatsApp डाउन होने से Signal-Twitter की मौज, इस आउटेज से जुड़ी 7 बड़ी बातें

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2021 02:10:59 am

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, वाट्सऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं शुक्रवार देर रात डाउन हो गईं। हालांकि थोड़ी देर बाद इन सेवाओं को बहाल कर लिया गया। जहां ट्विटर पर यह खबरें ट्रेंड बन गईं, सिग्नल ऐप के डाउनलोड बढ़ गए।

नई दिल्ली। दुनिया के प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, वाट्सऐप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर शुक्रवार रात भारत समेत तमाम देशों में लाखों यूजर्स के लिए एक घंटे से भी कम वक्त तक बंद रहे। वाट्सऐप और फेसबुक ने बाद में एक ट्वीट में पुष्टि की कि उसने अपनी सेवाएं बहाल कर दी हैं।
ट्विटर पर एक पोस्ट में वाट्सऐप ने लिखा, “आपके धैर्य के लिए धन्यवाद, यह 45 मिनट लंबा था लेकिन हम वापस आ गए हैं! #WhatsAppDown

https://twitter.com/FacebookGaming/status/1372985610420449280?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, सेवाओं के ठीक होने की जानकारी देते हुए ट्विटर पर फेसबुक गेमिंग ने लिखा, “हमनें सेवाएं फिर से शुरू (रीस्टोर) कर दी हैं। अगर आपको लाइव होने में या फिर स्ट्रीम में कोई दिक्कत आ रही है, तो कृपया सपोर्ट से संपर्क करें या फिर स्ट्रीम से सीधे रिपोर्ट करें। सब्र रखने के लिए आपका शुक्रिया।”
आउटेज को लेकर ट्विटर पर कई यूजर्स ने आकर ट्वीट किए। आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट downdetector.com ने बाद में आउटेज की पुष्टि करते हुए कहा कि यह गड़बड़ी भारतीय समयानुसार रात 11 बजे के आसपास हुई थी।
https://twitter.com/hashtag/Facebookdown?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
एक साथ इन सारे प्रमुख प्लेटफॉर्म्स पर आई इस बड़ी परेशानी के पीछे कुछ जरूरी बातें हैं, जो आपको जाननी चाहिए।

https://twitter.com/signalapp/status/1372973685821243392?ref_src=twsrc%5Etfw
सिग्नल हुआ ग्रीन

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल ने लिखा कि वाट्सऐप की सेवाओं में आई दिक्कत के बाद लोगों ने इसके ऐप को जमकर डाउनलोड किया। दरअसल, वाट्सऐप द्वारा अपनी नई गोपनीयता शर्तों (प्राइवेसी टर्म्स) को अपडेट करने के बाद इस साल की शुरुआत में सिग्नल ऐप के डाउनलोड में जमकर बढ़ोतरी देखने को मिली थी।
एक ट्वीट में सिग्नल ने लिखा, “सिग्नल रजिस्ट्रेशन जमकर हो रहे हैं: हम सभी का स्वागत करते हैं! हम वाट्सऐप आउटेज पर काम करने वाले लोगों के साथ एकजुट हैं! टेक उद्योग के बाहर के लोग कभी नहीं समझ पाएंगे कि जब कोई यह कहता है कि वे ‘कुछ वीकेंड डाउनटाइम उम्मीद कर रहे हैं’, तो यह कितना अजीब लगता है।”
https://twitter.com/hashtag/instagramdown?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ymtg7

ट्रेंडिंग वीडियो