scriptभारत में बैन के बाद भी Play Store से डाउनलोड किए जा रहे चीनी Apps के Lite वर्जन | Lite Version of Few Banned Chinese Apps Still Available on Play Store | Patrika News

भारत में बैन के बाद भी Play Store से डाउनलोड किए जा रहे चीनी Apps के Lite वर्जन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 04, 2020 12:23:43 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Google Play Store पर चीनी ऐप्स का Lite Version मौजूद
भारत में बैन के बाद भी हो रहे तेजी से डाउनलोड

Lite Version of Few Banned Chinese Apps Still Available on Play Store

Lite Version of Few Banned Chinese Apps Still Available on Play Store

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को भारत में पूरी तरह से बैन कर दिया है। इसके बाद गूगल ने भी उन Chinese Apps को प्ले स्टोर पर ब्लॉक कर दिया है जिसे इस हफ्ते भारत सरकार द्वारा बैन किया गया है। हालांकि इसके बाद भी कई ऐप्स के लाइट वर्जन अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन लाइट वर्जन ऐप्स को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

बता दें कि सरकार ने इन ऐप्स पर बैन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत लगाया है। फिलहाल इस बात का Google की तरफ से कोई खुलासा नहीं किया गया है कि किन ऐप्स को प्ले स्टोर से डिलिट किया गया है। वहीं प्ले स्टोर पर Viva Video, Likee और Bigo Live के Lite वर्जन अभी भी देखें जा रहे हैं। इन ऐप को आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि किसी ऐप का लाइट वर्जन कम साइज का होता है और ये फोन की मैमोरी भी कम लेता है। साथ ही डाउनलोड के दौरान डेटा की खपत भी कम होती है। हालांकि ऐप में ज्यादा बदलाव नहीं होता है और इसमें मुख्य ऐप की तरह ही फीचर्स मिलेंगे। सरकार ने गूगल और एप्पल को इन ऐप्स को हटाने के निर्देश दिए थे। साथ ही, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स व टेलिकॉम ऑपरेटर्स को भी इन्हें ब्लॉक करने के लिए कहा था।

Samsung Galaxy S10 पर 21,000 से ज्यादा की छूट, जानिए फीचर्स

बता दें कि भारत और चीन के बीच जो तनाव पैदा हुआ है उसे लेकर भारतीयों में काफी आक्रोश है, जो अब चाइनीज प्रोडक्ट्स और ऐप्स पर निकाला जा रहा है। यही वजह है कि लोगों ने अब चीन के ऐप्स को डाउनलोड करना छोड़ दिया है और कोशिश कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा भारतीय या किसी अन्य देश के ऐप्स को डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करें। लोगो का मानना है कि चीनी ऐप्स लोगों के डेटा को लीक कर सकता है। इतना ही नहीं, ये ऐप्स आपको लाखों की चपत भी लगा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो