scriptभारत सरकार का ये App बताएगा कि सामान असली है या नकली | Smart consumer app well scan productbarcode and give right information | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

भारत सरकार का ये App बताएगा कि सामान असली है या नकली

GS1 India ऐप Android और IOS दोनों के लिए है
ये ऐप प्रॉडक्ट के बारकोड को स्कौन करके देता है सही जानकारी
यहां जानें GS1 India ऐप कैसे करता है काम

Jul 07, 2019 / 05:36 pm

Vishal Upadhayay

app

भारत सरकार का ये App बताएगा कि सामान असली है या नकली

नई दिल्ली: जब भी हम मार्केट से कोई भी सामान खरीदते हैं तो उसके मैन्युफैक्चरिंग से लेकर एक्सपायरी डेट तक को चेक करते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आपके द्वारा खरीदा गया कोई भी प्रॉडक्ट्स असली है या नकली। क्योंकि बाजार में ड्यूप्लिकेट प्रॉडक्ट्स की भी भरमार काफी ज्यादा है। इसी को देखते हुए डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर और FSSAI ने अब एक एनजीओ द्वारा बनाए गए GS1 नामक ऐप पेश किया है। इस ऐप की मदद से यूजर्स प्रॉडक्ट की सही जानकारी आसानी से पा सकेंगे।

यह भी पढ़ें

Airtel ने 148 रुपये का नया प्रीपेड प्लान किया पेश, मिलेगा कॉलिंग, डाटा और SMS का फायदा

GS1 India ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे प्लेस्टोर और ऐप स्टोर दोनों ही प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप किसी भी प्रॉडक्ट पर दिए गए बारकोड को स्कौन करके पता लगा लेगा है कि यह सामान असली है या नकली। ऐसे में आप किसी भी प्रॉडक्ट के बारकोड को स्कैन करने उसकी सही जानकारी पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

365 दिनों की वैधता के साथ Airtel का नया प्लान लॉन्च, हर दिन मिलेगा अनलिमिटेड डाटा व कॉलिंग का लाभ

यह भी पढ़ें

Amazon पर ‘भैंस की आंख’ को खुब पसंद कर रहे हैं लोग, सस्ते दाम में चप्पल से लेकर मिलता है सबकुछ

इस ऐप पर उपभोक्ता प्रॉडक्ट की प्रतिक्रिया और शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को Smart Consumer के नाम से खोजा जा सकता है। ऐप को यहां 3.7 रेटिंग और साढ़ें तीन स्टार दिया गया है। फिलहाल इस ऐप को प्लेस्टोर से 50,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। GS1 ऐप को 18 दिसंबर 2016 में पेश किया गया था।

Home / Gadgets / Apps / भारत सरकार का ये App बताएगा कि सामान असली है या नकली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो