scriptये हैं Whatsapp के अनोखे फीचर्स, आएंगे बड़े काम | These are the unique features of Whatsapp | Patrika News

ये हैं Whatsapp के अनोखे फीचर्स, आएंगे बड़े काम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2018 05:42:49 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

कई बार यूजर्स सोशल साइट का इस्तेमाल तो अच्छे से करते हैं लेकिन उन्हें उसके कुछ खास फीचर्स की जानकारी नहीं रहती है।

whatsapp

ये हैं Whatsapp के अनोखे फीचर्स, आएंगे बड़े काम

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल आज हर कोई करता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह ख़बर आपके लिए है। कई बार यूजर्स सोशल साइट का इस्तेमाल तो अच्छे से करते हैं लेकिन उन्हें उसके कुछ खास फीचर्स की जानकारी नहीं रहती है। ऐसे में हम आपको व्हाट्सएप के 5 ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।
WhatsApp पर किसी को मैसेज या फोटो भेजने से पहले आपको सबसे ऊपर दाहिनी और एडिट का ऑप्शन दिखाई देगा। बस इसके जरिए आप फोटो पर कुछ भी लिख सकते हैं और इमोजी को भी ऐड कर सकते हैं।
Whatsapp पर अगर आप चाहते हैं कि किसी को साधारण तरह से लिख कर मैजेस सेंड करने के अलावा मैसेज को बोल्ड या हाइलाइट कर के सेंड किया जाए। इसके लिए आपको मैसेज को टाइप करने के बाद उस पर थोड़ी देेर तक टैप करके रखना होगा। इसके बाद आपको कट, कॉपी, शेयर, बोल्ड और तीन डॉट का विकल्प मिलेगा। इनमें से आप तीन डॉट पर क्लिक करके मैसेज को अपने हिसाब से किसी भी फॉरमेट में कर सकते हैं।
Whatsapp पर अक्सर आप लोगों को ईमोजी सेंड करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ही ईमोजी को आप 6 अलग-अलग रंगों में सेंड कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी ईमोजी को सेंड करने से पहले थोड़ी देर तक टैप करके रखना होगा जिसके बाद आपको कई रंगों में वही ईमोजी दिखेगी। अब आप अपने पसंद के किसी भी रंग के इमोजी को सेंड कर सकते हैं।
Whatsapp पर अगर आप किसी भी मैसेज को सेव करके रखना चाहते हैं तो खुद को मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए आपको किसी एक दोस्त के साथ व्हाट्सएप ग्रुप बनाना होगा और फिर उसे ग्रुप से हटा दें। इस तरह उस ग्रुप में सिर्फ आप ही बच जाएंगे और खुद को मैसेज कर पाएंगे।
अगर आप चाहते हैं कि किसी ख़ास व्यक्ति से हुई चैटिंग को सेव करके रखा जाए तो, इसके लिए आपको व्हाट्सएप के बैकअप फीचर की मदद लेनी होगी। इसके लिए आप व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाएं और चैट पर क्लिक करके बैकअप पर क्लिक कर दें। इसकेे बाद आपको ई-मेल पर बैकअप का विकल्प दिखेगा जिसेे क्लिक करने के बाद आप उस चैटिंग को ई-मेल पर सेव कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो