नई पॉलिसी पर बचा बवाल तो WhatsApp ने दी यह सफाई, कहा- निजी चैट पर...

  • इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की नई पॉलिसी को लेकर विरोध हो रहा है।
  • यूजर्स इस नई पॉलिसी से खुष नहीं है। वे इसे अपनी प्राइवेसी को खतरा बता रहे हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 09 Jan 2021, 05:50 PM IST

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) की नई पॉलिसी को लेकर विरोध हो रहा है। बता दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग एप अपनी सेवा शर्तों में बदलाव करने जा रही है। यह बदलाव 8 फरवरी, 2021 से लागू हो जाएंगे। WhatsApp की इन सेवा शर्तों को मानना अनिवार्य है। जो यूजर्स इस पॉलिसी (WhatsApp New Policy) को एक्सेप्ट नहीं करेंगे, वे 8 फरवरी के बाद अपना व्हाट्सएप अकाउंट जारी नहीं रख पाएंगे। उन्हें अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करना पड़ेगा। वहीं यूजर्स इस नई पॉलिसी से खुष नहीं है। वे इसे अपनी प्राइवेसी को खतरा बता रहे हैं। अब व्हाट्सएप ने एक बयान में अपनी इस पॉलिसी पर सफाई दी है।

निजी चैट नहीं होगी प्रभावित
बता दें कि व्हाट्सएप पर आरोप है कि यह अपनी कैटेगरी में इकलौता ऐसा एप है, जो यूजर्स से सबसे ज्यादा डाटा लेता है। वहीं व्हाट्सएप एक रिलीज में अपनी नई पॉलिसी पर सफाई दी है। व्हाट्सएप का कहना है कि उसकी नई सेवा शर्तों से निजी चैट रत्ती भर भी प्रभावित नहीं होंगी। यूजर्स की प्राइवेसी बनी रहेगी। साथ ही कंपनी का कहना है कि इस पॉलिसी से छोटे व्यापारियों को लाभ होगा।

शॉपिंग हो जाएगी आसान
व्हाट्सएप ने एक रिलीज में कहा है कि नए अपडेट से व्हाट्सएप के जरिए शॉपिंग करना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। साथ ही कंपनी का कहना है कि व्हाट्सएप के जरिए बिजनेस करना भी आसान हो जाएगा। कंपनी का कहना है कि इस अपडेट से छोटे व्यापारियों को लाभ होगा। साथ ही कंपनी का कहना है कि अब लोग व्हाट्सएप को सिर्फ चैटिंग के लिए ही नहीं बल्कि बिजनेस एप के तौर भी इस्तेमाल कर रहे हैं। नए अपडेट से छोटे व्यापारियों की ग्राहकों तक पहुंच आसान हो जाएगी। इसके लिए हम अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक की भी मदद लेंगे।

यह भी पढ़ें-WhatsApp छोड़ अब इस मैसेजिंग एप का उपयोग कर रहे लोग, यूजर्स की बाढ़ सी आ गई

whatsapp_2.png

प्राइवेसी भंग नहीं होगी
वहीं व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि इस नए अपडेट से यूजर्स की प्राइवेसी भंग नहीं होगी। कंपनी आज भी यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर प्रतिबद्ध है। नए अपडेट से फेसबुक और व्हाट्सएप के बीच डाटा शेयरिंग को लेकर कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है। बता दें कि फेसबुक पर पहले भी यूजर्स का डाटा चुराने का आरोप लग चुका है।

यह भी पढ़ें-करोड़ो यूज़र्स को मिला WhatsApp का नोटिफिकेशन, जानिए क्या है नई पॉलिसी में

क्या है व्हाट्सएप की नई पॉलिसी में
बता दें कि करोड़ों यूजर्स को व्हाट्सएप का नोटिफिकेषन मिला है। इसमें बताया गया है कि 8 फरवरी तक जोयूजर्स इस नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेंगे, उनका व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। साथ ही इन शर्तों में कहा गया है कि व्हाट्सएप पहले के मुकाबले अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ अधिक डाटा शेयर करेगा जिसका इस्तेमाल विज्ञापनों में होगा।

बता दें कि नई पॉलिसी के तहत व्हाट्सएप यूजर्स के हर डाटा पर फेसबुक की नजर रहेगी, यहां तक की चैट पर भी। फेसबुक इस डाटा को अपनी अन्य कंपनियों के साथ साझा करेगा। बता दें कि एप्पल एप स्टोर पर लिस्टिंग के मुताबिक व्हाट्सएप अपने यूजर्स से 16 तरह का डाटा लेता है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned