Coronavirus Lockdown: भारत में iPhone के दो मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट्स बंद, बिक्री पर पड़ा असर

  • Coronavirus Lockdown: भारत में iPhone के दो मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट्स बंद
  • Samsung, Vivo, Oppo और LG के भी प्लांट बंद
  • स्मार्टफोन की बिक्री में आयी भारी गिरावट

Pratima Tripathi

26 Mar 2020, 09:55 AM IST

नई दिल्ली: coronavirus के चलते भारत को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। इस बीच iPhone ने अपने दो मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट Foxconn और Wistron को पूरी तरह से बंद कर दिया है। Foxconn और Wistron भारत में पुराने iPhone मॉडल से जुड़े गैजेट्स बनाती हैं। Wistron के अध्यक्ष साइमन लिन ने कहा कि लॉकडाउन हट जाने के बाद दोबारा से दोनों कंपनियों में काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले Xiaomi, Vivo, Oppo और सैमसंग ने भी अपने प्रोडक्शन यूनिट को बंद कर दिया है।

iPhone की सेल पर दिखा असर

कोरोना वायरस के चलते आईफोन 9 की लॉन्चिंग अभी रद्द कर दी गयी है। साथ ही दुनियाभर के सैकड़ों रीटेल स्टोर को भी एप्पल ने बंद कर दिया है। ताकि कर्मचारियों को लोगों के संपर्क में आने से बचाया जा सके। हालांकि ऑनलाइन स्टोर को ओपन रखा गया है। वहीं एप्पल ने चीन में मौजूद अपने सबी रीटेल स्टोर को फिर से ओपन कर दिया है। कोरोना वायरस के चलते आईफोन के खरीदारी पर भी काफी असर पड़ा है।

नोएडा में मौजूद हैं मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स

सैमसंग की बात करें तो इसका सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नोएडा में है और यहां हर साल हर साल 120 मिलियन स्मार्टफोन्स बनाए जाते हैं, लेकिन अब इस प्लांट को 14 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा Oppo, Vivo और LG के भी प्लांट बंद हैं। ये सभी प्लांट यूपी में स्थित हैं। Oppo ने अपना बयान जारी करते हुए कहा है कि ग्रेटर नोएडा स्थित ओप्पो प्लांट को सरकार के निर्देश के बाद बंद कर दिया गया है। साथ ही सभी कर्मचारियों को भी अगले नोटिस तक वर्क फ्रॉम होम करने के लिए आदेश दिया गया है।

मोबाइल खरीदारी पर 38 फीसदी की गिरावट

बता दें कि कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर मोबाइल इंडस्ट्री पर देकने को मिल रहा है। पहली बार दुनियाभर में स्मार्टफोन की बिक्री में 38% तक की गिरावट आई है। देश में 511 लोग कोरोना के पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें से 10 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र और केरल से सामने आए है। इससे महाराष्ट्र में अब तक 101 और केरल में 95 लोग संक्रमित हैं

COVID-19 coronavirus
Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned