Covid-19 Impact: Smartphone इंडस्ट्री को बड़ा झटका, फरवरी में 38% कम हुई सेल

  • Covid-19 Impact: फरवरी में 38% कम हुई Smartphone की सेल
  • साल 2019, फरवरी में 9.9 करोड़ स्मार्टफोन्स की हुई थी बिक्री

By: Pratima Tripathi

Published: 22 Mar 2020, 04:36 PM IST

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के केस बढ़ते ही जा रहे हैं, जिसका असर स्मार्टफोन मार्केट पर भी देखने को मिल रहा है। रिसर्च फर्म स्ट्रेटजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, COVID-19 के चलते सामने आए क्राइसिस का असर स्मार्टफोन बाजार पर भी देखा जा रहा है और यही वजह है कि फरवरी में स्मार्टफोन शिपमेंट्स में तेजी से गिरावट हुई है।

पिछले साल की तुलना में कम हुई सेल

इस साल की तुलना अगर पिछले साल से की जाए तो इस साल स्मार्टफोन्स की सेल काफी कम हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 ग्लोबल शिपमेंट फरवरी में 6.1 करोड़ यूनिट्स रहा है, जबकि साल 2019, फरवरी में 9.9 करोड़ स्मार्टफोन्स की सेल हुई थी। यानी इस साल फरवरी सेल में 38 प्रतिशत की कमी आयी है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह COVID-19 महामारी का तेजी के साथ फैलना है। यही वजह है कि स्मार्टफोन कंपनियां अपने नए डिवाइस को ऑनलाइन लॉन्च करना बेहतर ऑप्शन समझ रही हैं।

स्मार्टफोन की लॉन्चिंग पर देखा जा रहा असर

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस के चलते जनवरी में स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग रोक दी गयी थी, जिसका असर कंपनियों की सप्लाई चेन पर पड़ा है। इतना ही नहीं एप्पल ने मार्च में होने वाले iPhone 9 की लॉन्चिंग भी रोक दी है। हालांकि शाओमी, वीवो और सैमसंग जैसी कंपनियां अपने हैंडसेट को लॉन्च कर रही है और उसे एक समय सीमा के अंतर यूजर्स तक पहुंचाने का भी काम कर रही हैं ताकि ग्राहकों को परेशान न होना पड़े।

Vivo V19 की प्री-बुकिंग शुरू, भारत में 26 मार्च को होगा लॉन्च

कंपनी को देना होगा डिस्काउंट

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया के इकॉनमी पर देखने को मिल रहा है। वहीं कस्टमर्स भी गैरजरूरी प्रॉडक्ट्स खरीदने से बच रहे हैं। ऐसे में स्मार्टफोन इंडस्ट्री को कस्टमर्स तक पहुंचने के लिए फ्लैश सेल और ज्यादा डिस्काउंट्स देना होगा ताकि लोग डिवाइस खरीदें।

Xiaomi
Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned