scriptपुराने Mobile के डेटा को मिनटों में करें नए फोन में ट्रांसफर, फॉलों करें ये स्टेप | How to transfer data from old mobile to new smartphone in seconds | Patrika News

पुराने Mobile के डेटा को मिनटों में करें नए फोन में ट्रांसफर, फॉलों करें ये स्टेप

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2019 12:48:59 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

आज हम आपको ऐसा तरीका बताते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने पुराने फोन के डेटा को नए मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।

mobile data

पुराने Mobile के डेटा को मिनटों में करें नए फोन में ट्रांसफर, फॉलों करें ये स्टेप

नई दिल्ली: हर रोज एक से बढ़कर एक स्मार्टफोट लॉन्च हो रहे हैं। खुद को अप टू डेट रखने के लिए यूजर्स अपना पुराना फोन को छोड़कर नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं। नया फोन लेने में तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन जब बात आती है डेटा ट्रांसफर करने की तो यूजर्स को थोड़ा सा आलस आ जाता है और वो सोचते है कि छोड़ो नए फोन की जगह पुराने मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं। कई बार पुराना मोबाइल खराब हो जाने पर मजबूरी में नया फोन लेना पड़ता है और ऐसे में डेटा ट्रांसफर को लेकर काफी दिक्कत होती है। चलिए आज हम आपको ऐसा तरीका बताते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने पुराने फोन के डेटा को नए मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

जूते में मिलने वाले इन पैकेट्स से ठीक होता है लाखों का Mobile, जानें कैसे करें ठीक

इसके लिए फोन में Copy My Data ऐप को डाउनलोड करें और फिर इसकी मदद से अपने सारे कॉन्टैक्ट्स, कैलेंडर, फोटोज व वीडियो को पुराने डिवाइस से नए डिवाइस में कॉपी कर सकते हैं । ध्यान रहे कि इस ऐप को दोनों ही फोन में डाउनलोड करें और एक ही Wifi इंटरनेट से कनेक्ट करें। बता दें कि इस ऐप से गूगल ड्राइव पर बैकअप बनाया और रीस्टोर किया जा सकता है।
Phone Copier ऐप के जरिए भी आप अपने कॉन्टैक्ट्स और टेक्स्ट मैसेज को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें आपको पीसी से कनेक्ट करके भी डेटा ट्रांसफर करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा ब्लूटूथ की मदद से भी कॉन्टैक्ट्स और टेक्स्ट मैसेजेस को दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं।
ShareIt सबसे ज्यादा पॉपुलर ऐप है और इसकी मदद से भी आप अपने एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ऐप्स, फोटोज, वीडियोज और फाइल्स ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। ये ऐप पुराने डिवाइस को क्लोन कर के नई डिवाइस में कॉपी कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो