scriptHeat In UP: यूपी में टूटा गर्मी का 24 साल का रिकॉर्ड, अभी कुछ दिन कोई राहत नहीं, मौसम विभाग की चेतावनी | 24 year heat record broken in UP | Patrika News
मुरादाबाद

Heat In UP: यूपी में टूटा गर्मी का 24 साल का रिकॉर्ड, अभी कुछ दिन कोई राहत नहीं, मौसम विभाग की चेतावनी

Heat In UP: यूपी में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। इस बीच तापमान ने भी रिकॉर्ड बनाया है।

मुरादाबादMay 26, 2024 / 10:00 am

Mohd Danish

24 year heat record broken in UP

Heat In UP

Heat In UP: यूपी में दो-तीन दिन की राहत के बाद एक बार फिर से लू, चढ़ते पारे और भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। नौतपा की शुरुआत और जेठ के दूसरे दिन का हाल देखें तो प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक हो चुका है। खास बात है कि बीते दिनों दिन में प्रचंड गर्मी तो थी, पर रात में चल रही हवा से राहत मिल रही थी। लेकिन अब जो गर्मी का दौर शुरू हुआ है, उसमें दिन के चैन के साथ ही रात की नींद भी उड़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिन तक रात के पारे में कोई बदलाव के आसार नहीं है, जबकि दिन का पारा भी क्रमिक तौर पर बढ़ता रहेगा। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, फिलहाल लू और प्रचंड गर्मी के संकेत मिल रहे हैं।

प्रदेश में तापमान 41 से 45.2 डिग्री के बीच

शनिवार को 45.2 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ आगरा फिर सबसे गर्म हो गया। यहां पर तापमान में सीधे तौर पर 4 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शुक्रवार को यहां पर तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। जबकि रात का पारा लगभग सामान्य 28.5 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। उरई में बीते शुक्रवार के 43.8 डिग्री सेल्सियस की तुलना में अधिकतम पारा 45 डिग्री रहा। यहां रात का तापमान 29 डिग्री को पार कर गया। पूरे प्रदेश में तापमान 41 डिग्री से 45.2 डिग्री के बीच रहा। यह सामान्य से 4 डिग्री तक अधिक दर्ज किया गया।
न्यूनतम तापमान सर्वाधिक लखीमपुर खीरी में 32 डिग्री सेल्सियस रहा। कानपुर, इटावा, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ, फतेहगढ़, समेत कई इलाकों में रात का पारा 30 डिग्री या इससे अधिक रहा। कई इलाकों में 29 और 30 डिग्री के बीच भी दर्ज हुआ। लखनऊ में तो रात के पारे ने वर्ष 2000 की बराबरी की और 24 साल बाद पारा 31.3 डिग्री पहुंचा। मौसम विभाग के मुताबिक, इतनी गर्म रात 2000 के बाद अब हुई है। लखनऊ में दिन का तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

अनुमान और चेतावनी

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुतााबिक, पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। 25 से 35 किमी की रफ्तार से चलती हवाएं, लू का अहसास कराती रहेंगी। पश्चिम यूपी में ज्यादा तेज लू चलने के आसार हैं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी लू की चेतावनी है। प्रदेश के कई इलाकों में उष्ण रात हो सकती है।

Hindi News/ Moradabad / Heat In UP: यूपी में टूटा गर्मी का 24 साल का रिकॉर्ड, अभी कुछ दिन कोई राहत नहीं, मौसम विभाग की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो