scriptGood Decision: 147 बच्चों को फिर वापस लाया गया स्कूल, मुंबई में दिया गया प्रशिक्षण | Good Decision: 147 children brought back to school, training in Mumbai | Patrika News
मुंबई

Good Decision: 147 बच्चों को फिर वापस लाया गया स्कूल, मुंबई में दिया गया प्रशिक्षण

147 बच्चों वापस लाया गया स्कूल ( School ), स्कूलों की दूरी की वजह से पढ़ाई से दूर ( Away from studies ) हो रहे के बच्चे, कारगर हो रही शिक्षा विभाग ( Education Department ) की मुहिम, गोवंडी ( Govandi ), चेंबूर ( Chembur ) और मानखुर्द ( Mankhurd ) के कई बच्चे आए वापस, शिक्षा का अधिकार अधिनियम ( Right To Education Act ) के तहत प्रत्येक बच्चे को शिक्षा

मुंबईSep 27, 2019 / 02:45 pm

Rohit Tiwari

Good Decision: 147 बच्चों को ​फिर वापस लाया गया स्कूल, मुंबई में दिया गया प्रशिक्षण

Good Decision: 147 बच्चों को ​फिर वापस लाया गया स्कूल, मुंबई में दिया गया प्रशिक्षण

मुंबई. कई बच्चे वित्तीय समस्याओं, घरेलू संघर्ष, समस्याओं, घर से दूर स्कूली शिक्षा के चलते हर साल कई बच्चे स्कूल से दूर हो रहे हैं। इन बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से शुरू किए गए ‘आउट-ऑफ-स्कूल चिल्ड्रन सर्च‘ अभियान के तहत, चाइल्ड गार्ड जुलाई और अगस्त में 147 बच्चों को स्कूलों में वापस लाने में सफल रहा है। शिक्षाधिकारी कार्यालय के सूत्रों की माने तो सबसे अधिक आउट-ऑफ-स्कूल बच्चे गोवंडी, चेंबूर और मानखुर्द में पाए गए।
Good News: मुंबई के शिक्षकों के लिए शिक्षक संघ ने उठाई ये मांग ?

शिक्षा प्रणाली में कई खामियां, व्यापक सुधार की जरूरत: आदित्य

Good Decision: 147 बच्चों को ​फिर वापस लाया गया स्कूल, मुंबई में दिया गया प्रशिक्षण
शिक्षक करते हैं प्रयास…
विदित हो कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रत्येक बच्चे को शिक्षा दिया जाना अनिवार्य है। हर साल शिक्षा विभाग विभिन्न कारणों से स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को वापस लाने का प्रयास करता है। शिक्षक 3 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के स्कूली छात्रों के बारे में जानने के लिए स्कूली कार्य करते हैं। हालांकि इस शोध को करते समय उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बिना किसी परेशानी के बच्चे के स्कूल जाने के लिए पोषण का माहौल बनाने जैसी कई समस्याओं का सामना करते हुए शिक्षक हर महीने बड़ी संख्या में स्कूली छात्रों को स्कूल वापस लाने का प्रयास करते हैं।
राज्य में शिक्षा स्तर गिरने को नेता जिम्मेदार

उदयपुर में मुंबई यूनिवर्सिटी को मिला ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड

Good Decision: 147 बच्चों को ​फिर वापस लाया गया स्कूल, मुंबई में दिया गया प्रशिक्षण
चेंबूर, मानखुर्द और गोवंडी के छात्रों की संख्या अधिक…
उल्लेखनीय है कि चालू शैक्षणिक वर्ष के दौरान मुंबई नगर निगम के शिक्षकों ने जुलाई और अगस्त में स्कूल के 147 बच्चों को वापस लाने में कामयाबी हासिल की है। जुलाई में 100 तो और अगस्त में 47 बच्चों को स्कूल की मुख्यधारा में लाया गया था। स्कूलों की ओर से आयोजित अभियान में चेंबूर, मानखुर्द और गोवंडी के छात्रों की संख्या अधिक है। वहीं शिक्षकों की ओर से सड़क, सिग्नल, समुद्र तट, रेलवे स्टेशन और अन्य स्थानों पर बाहरी स्कूलों के बच्चों की तलाश की जाती है। यदि स्कूल से बाहर के बच्चे हैं तो इन बच्चों को स्कूल में भर्ती कराया जाएगा।
RTI में हुआ बड़ा खुलासा, 2017 में मुंबई विश्वविद्यालय ने 35 हजार छात्रों को गलत तरीके से किया फेल

आरटीई से प्रवेश के लिए संस्थाएं करेंगी मदद, लगाया शिविर

https://twitter.com/RohitKumarTiwa8?ref_src=twsrc%5Etfw
रक्षकों को प्रोत्साहित…
जो स्कूली छात्र मुख्यधारा से वंचित हैं, उनके लिए बच्चों के शिक्षकों को हाल ही में नगरपालिका की ओर से बच्चों को लाने के लिए 60 बाल संरक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। दो दिवसीय प्रशिक्षण रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी में हुआ। प्रशिक्षण के बाद जो शिक्षक बाल रक्षक बने, उन्हें स्कूल के बच्चों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Home / Mumbai / Good Decision: 147 बच्चों को फिर वापस लाया गया स्कूल, मुंबई में दिया गया प्रशिक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो