शिक्षा प्रणाली में कई खामियां, व्यापक सुधार की जरूरत: आदित्य

शिक्षा प्रणाली में कई खामियां, व्यापक सुधार की जरूरत: आदित्य
शिक्षा प्रणाली में कई खामियां, व्यापक सुधार की जरूरत: आदित्य

Nitin Bhal | Publish: Jun, 13 2019 09:02:17 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

10वीं के खराब रिजल्ट पर मुख्यमंत्री के साथ की गुफ्तगू

 

मुंबई


10वीं की बोर्ड परीक्षा के खराब नतीजे से नाराज युवा सेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने बुधवार देर रात मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की। मुख्यमंत्री के सरकारी आवास वर्षा बंगले पर दोनों नेताओं के बीच शिक्षा प्रणाली में सुधार को लेकर आधा घंटे तक चर्चा हुई। गुरुवार को पत्रकारों के साथ बातचीत में आदित्य ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था में कई खामियां हैं, जिसमें व्यापक सुधार की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि 10वीं की परीक्षा में इस साल 77 प्रतिशत के आसपास ही छात्र पास हुए हैं। पिछले साल के मुकाबले राज्य शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट 12 प्रतिशत कम आया है। उम्मीद से कमतर रिजल्ट के लिए शिक्षा बोर्ड के अधिकारी नए पाठ्यक्रम को जिम्मेदार बता रहे हैं। जूनियर कॉलेज में प्रवेश की तैयारी में जुटे राज्य के छात्रों को डर लग रहा कि मेरिट लिस्ट में सीबीएसई और आईसीएससी छात्रों के मुकाबले वे पिछड़ जाएंगे। हालांकि शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने भरोसा दिया है कि राज्य के छात्रों के साथ अन्याय नहीं होगा।

ध्यान दे सरकार

ठाकरे ने कहा कि शिक्षा नीति और व्यवस्था में बदलाव की जरूरत है। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि वे शिक्षा प्रणाली में मौजूद उन खामियों को दूर करें ताकि राज्य के छात्र प्रतिस्पर्धा में पिछड़ न जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार यह काम आसानी से कर सकते हैं, बस ध्यान देने की जरूरत है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned