Maha news corona: अब कोरोना की जांच रैपिड टेस्ट प्रणाली से , 5 मिनट में आएगा रिपोर्ट

कोरोना (corona patient) मरीजों पर सरकार जीपीएस ट्रैकिंग(GPS tracking) से रखेगी नजर, प्रत्येक जिले में बनेगा कोरोना विशेष अस्पताल, जीपीएस(GPS) के माध्यम से पता चलेगा कि कोरोना मरीज कहा कहाँ जा रहा है । उसके हर मूवमेंट (movement)पर सरकार की नजर होगी। इससे उसे आम जनता के संपर्क में आने से रोका जा सकेगा। मरीज जैसे ही सीमित दायरे से बाहर होगा सरकार को अलर्ट अलार्म से पता चल जाएगा ।

By: Ramdinesh Yadav

Published: 02 Apr 2020, 11:39 PM IST

मुम्बई । राज्य में कोरोनावायरस को लेकर सरकार हर मोर्चे पर सतर्क है। कोरोना के प्रसार प्रचार को रोकने के लिए सरकार ने दो अहम कदम उठाया है। एक राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर नजर रखने के लिए सरकार जीपीएस ट्रैकिंग प्रणाली का उपयोग करेगी। और दूसरा अब कोरोना की जांच भी रैपिड टेस्ट प्रणाली के माध्यम से की जाएगी । इस जांच प्रणाली के तहत 5 मिनट में कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट आ जाएगी।

मारिजे कोरोना पॉजिटिव है या नही इसकी रिपोर्ट तुरंत मिलेगी। यह जानकारी राज्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार को दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित राज्य के तमाम मंत्रियों की बैठक के बाद टोपे मीडिया को जानकारी दी ।


उन्होंने कहा कि पीएम के साथ बातचीत से कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में राज्य सरकार को बल मिला है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब प्रत्येक जिले में कोरोना विशेष अस्पताल बनाये जा रहें हैं। प्रत्येक जिले के कोरोना पॉजिटिव मरीजों को उनके जिले में ही भर्ती कर इलाज किया जाएगा ।


उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना को रोकने के लिए दो बातों पर विशेष ध्यान देगी। पहला तो सभी कोरोना के मरीजों की ट्रैकिंग होगी। जीपीएस के माध्यम से उनपर नजर रखी जायेगी। पता चलेगा कि कोरोना मरीज कहा कहाँ जा रहा है । उसके हर मूवमेंट पर सरकार की नजर होगी। इससे उसे आम जनता के संपर्क में आने से रोका जा सकेगा। मरीन जैसे ही सीमित दायरे से बाहर होगा सरकार को अलर्ट अलार्म से पता चल जाएगा ।


दूसरी की रैपिड टेस्ट प्रणाली के तहत बड़ी संख्या में लोगों की जांच की जाएगी । कोरोना मरीजों के रिपोर्ट के।लिए फिलहाल 24 घंटे तक इंतजार करना पड़ता है लेकिन रैपिड टेस्ट प्रणाली से इसका पता 5 मिनट पर लगाया जा सकेगा । 5 मिनट में ही रिपोर्ट सामने आ जाने से कोरोना मरीजों का पता जल्दी जल्दी चल सकेगा। उनके इलाज की तुरंत शुरुवात होगी।


प्रधानमंत्री ने राज्य के सभी समस्याओं को लेकर चर्चा किया। और आगामी 14 तारीख के बाद लॉक डाउन समाप्त होने पर एतिहात् बरतने आदि पर जोर देने की बात कही गई है ।

Corona virus
Show More
Ramdinesh Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned