scriptमहाराष्ट्र में लंपी वायरस ने बढ़ाई टेंशन, अहमदनगर में दो सप्‍ताह में 43 मवेशियों की मौत | Maharashtra Lumpy Skin Disease new wave 43 cattle died in Ahmednagar | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में लंपी वायरस ने बढ़ाई टेंशन, अहमदनगर में दो सप्‍ताह में 43 मवेशियों की मौत

Maharashtra Lumpy Disease: नासिक जिले (Nashik Lumpy Update) में भी लंबी वायरस से कई मवेशी संक्रमित हुए है। नासिक में मवेशियों की आबादी 8.9 लाख है और उन सभी को टीका लगाया गया है।

मुंबईAug 15, 2023 / 08:29 pm

Dinesh Dubey

lumpy_disease_in Ahmednagar maharashtra

महाराष्ट्र में फिर पांव पसार रहा लंपी वायरस

Lumpy Skin Disease Update: महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में एक बार फिर खतरनाक लंपी वायरस पांव पसार रहा है। अहमदनगर जिले (Ahmednagar) में महज 14 दिनों में इस गांठदार त्वचा रोग (Lumpy Skin Disease) से 43 मवेशियों की मौत हो गई है। जिस वजह से किसानों की चिंता बढ़ गई है। अहमदनगर में लंपी त्वचा रोग तेजी से फैल रहा है। पिछले एक पखवाड़े में 43 से अधिक मवेशियों की इस बीमारी से मौत हो गई है। जबकि जून से अब तक 55 मवेशियों की इस बीमारी से जान जा चुकी है।
अहमदनगर पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछले महीने में बड़ी संख्या में लंपी बीमारी के मामले सामने आए हैं। इसका संक्रमण नवजात बछड़े और किसानों द्वारा खरीदे गए नए मवेशी में ज्यादा दिख रहा हैं। खासकर जिन्हें अब तक इस बीमारी की कोई वैक्सीन नहीं लगी है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में फिर पांव पसार रहा लंपी वायरस, लातूर में 145 मवेशियों की मौत, किसानों की चिंता बढ़ी


जुलाई से बिगड़ी स्थिती

अहमदनगर के पशुपालन विभाग उपायुक्त सुनील तुम्भारे (Sunil Tumbhare) ने कहा, “पिछले सप्ताह तक जिले में लंपी रोग के लगभग 50 दैनिक मामले सामने आ रहे थे। लेकिन अब यह संख्या मामूली रूप से गिरकर प्रति दिन लगभग 40 हो गई है।“
अधिकारी ने कहा कि जून में छिटपुट मामले सामने आए थे। हालाँकि, 20 जुलाई के बाद लंपी रोग (एलएसडी) के मामलों की संख्या अचानक बढ़ गई। इस साल अब तक 1,174 मामले सामने आए हैं और उनमें से 424 मवेशी ठीक हो गए हैं। अब तक 14 बछड़े मारे गए है। वर्तमान में लंपी वायरस से पीड़ित 697 जानवरों का इलाज चल रहा है और उनमें से 19 की हालत गंभीर है।

शेवगांव में सबसे ज्यादा मामले

अधिकारी ने कहा, “अब तक लंपी रोग के सबसे ज्यादा 275 मामले शेवगांव (Shevgaon) से सामने आये हैं, इसके बाद राहुरी (269), कोपरगांव (183) और पाथर्डी (134) हैं।” जिले के 15 तालुकाओं के 1,602 गांवों में से 239 में संक्रमित मवेशी हैं। जिले के अकोले, संगमनेर और जामखेड तालुका में अब तक लंपी त्वचा रोग का कोई मामला सामने नहीं आया है। अहमदनगर में कुल 13.8 लाख जानवरों में से लगभग 98% का टीकाकरण (Vaccinated) किया जा चुका है।

नासिक में भी मवेशी संक्रमित

नासिक जिले (Nashik Lumpy Update) में भी लंबी वायरस से कई मवेशी संक्रमित हुए है। चूंकि नासिक जिले में मवेशियों की आबादी 8.9 लाख है और उन सभी को टीका लगाया गया है। इसलिए हालत नियंत्रण में है।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र में लंपी वायरस ने बढ़ाई टेंशन, अहमदनगर में दो सप्‍ताह में 43 मवेशियों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो