scriptMilk Price Hike: फिर लगा महंगाई का झटका, मुंबई में ताजा दूध की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर का इजाफा | Mumbai Fresh milk rates rise by Rs 7 per litre from 1 September | Patrika News
मुंबई

Milk Price Hike: फिर लगा महंगाई का झटका, मुंबई में ताजा दूध की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर का इजाफा

Mumbai Fresh Milk Price Hike: अभी कुछ दिन पहले ही अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद अब मुंबई में ताजा दूध के दाम बढ़ाये जा रहे हैं। मुंबई में 1 सितंबर से ताजा दूध के लिए प्रति लीटर सात रूपये और चुकाने होंगे।

मुंबईAug 29, 2022 / 11:11 am

Dinesh Dubey

milk_price_hike news

मुंबई में 1 सितंबर से बढ़ेगा दूध का रेट

Mumbai Fresh Milk Rates Hike: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लोगों को एक बार फिर महंगाई का बड़ा झटका लगा है। कुछ दिन पहले ही अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद अब मुंबई में गुरुवार यानि 1 सितंबर से ताजा दूध सात रुपए प्रति लीटर महंगा हो जाएगा। कहा जा रहा है कि पशुओं के चारे की कीमत बढ़ गई है, जिस वजह से दूध के दाम बढ़ोतरी करना आवश्यक हो गया था।
मिली जानकारी के मुताबिक, ताजा दूध के दाम में वृद्धि इसलिए की गई है क्योंकि दूध उत्पादकों को चारे की बढ़ी हुई लागत का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। नतीजतन, दूध उत्पादकों ने ताजा दूध के दाम में इजाफ़ा करने का फैसला किया है। त्योहारी सीजन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे आम जनता का बजट सीधे तौर पर प्रभावित हो रहा हैं।
यह भी पढ़ें

Milk Price Hike: महंगाई की मार! अमूल के बाद मदर डेयरी ने 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाये दूध के दाम

बॉम्बे मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (Bombay Milk Producers Association) ने ताजे दूध का थोक मूल्य 73 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 78 रुपये कर दिया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष सीके सिंह (CK Singh) ने कहा कि इसमें 2 रुपये प्रति लीटर का अतिरिक्त परिवहन शुल्क भी जुड़ेगा, जिसके बाद ताजा दूध के दाम 80 रुपये हो जाएंगे। यानि खुदरा दरें 82-84 रुपये से बढ़कर अब 87-89 रुपये प्रति लीटर होने की उम्मीद है।
अभी कुछ दिन पहले ही अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद अब मुंबई में ताजा दूध के दाम बढ़ाये जा रहे हैं। मुंबई में 1 सितंबर से ताजा दूध के लिए प्रति लीटर सात रूपये और चुकाने होंगे। ऐसे में अब उपभोक्ताओं को एक लीटर दूध के लिए कम से कम 80 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। यह मूल्य वृद्धि 1 सितंबर से 28 फरवरी 2023 तक लागू रहेगी।

Hindi News/ Mumbai / Milk Price Hike: फिर लगा महंगाई का झटका, मुंबई में ताजा दूध की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर का इजाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो