scriptन्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से 10 गुना रिटर्न… फिर 10 दिन में डूब गए 87 लाख रुपये, जानें पूरा मामला | Promise of 10 times return from New York Stock Exchange Rs 87 lakh lost in 10 days | Patrika News
मुंबई

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से 10 गुना रिटर्न… फिर 10 दिन में डूब गए 87 लाख रुपये, जानें पूरा मामला

New York Stock Exchange Trading Fraud: न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में निवेश के नाम पर एक व्यक्ति से 10 दिन में 87 लाख रुपये की ठगी की गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मुंबईJun 11, 2024 / 08:39 pm

Dinesh Dubey

online trading fraud

डॉक्टर से 80 लाख रुपये ठगे

Online Trading Fraud : क्या आप भी ऑनलाइन निवेश करते है? तो हो जाएं सावधान। नागपुर में ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर 87 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया हैं। शानदार रिटर्न का लालच देकर नागपुर के एक 41 वर्षीय व्यवसायी से बड़ी ठगी की गई है। जालसाजों ने व्यवसायी को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने के नाम पर 87 लाख रुपये का चूना लगाया है।

यह भी पढ़ें

Investment Fraud: रिश्तेदारों से लिया उधार, घर बेचकर पैसे लगाए… मुंबई के डॉक्टर से 80 लाख की ठगी

जानकारी के मुताबिक, आरोपियों ने फर्जी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाकर पीड़ित से निवेश करवाया और 87 लाख रुपये ठग लिए। जालसाजों ने व्यवसायी को निवेश पर 8 करोड़ रुपये का मुनाफा देने का वादा किया था, लेकिन 10 दिनों में उनसे 87 लाख रुपये ऐंठ लिए। नागपुर के लकड़गंज थाने में पीड़ित ने शिकायत दर्ज कराई है।

ऐसे बनाया शिकार

पीड़ित व्यवसायी को फेसबुक पर आरोपी जेसलीन प्रसाद से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी। इसके बाद उसने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में निवेश के बारे में बताया और फिर ठगी का यह खेल शुरू हुआ।   
प्रसाद ने व्यवसायी को newyorkstockexchangev.top पोर्टल के बारे में बताया और विदेशी स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने का सुझाव दिया। व्यवसायी को विश्वास दिलाने के लिए प्रसाद ने अन्य निवेशकों के बढ़िया मुनाफा कमाने वाले ट्रेडों के स्क्रीनशॉट दिखाए।

10 गुना रिटर्न का वादा और फिर ठगी…

बाद में पीड़ित व्यवसायी ने बैंक डिटेल्स दिए और फिर उन्हें ट्रेडिंग के लिए ठगों ने लॉगिन आईडी दी। पुलिस को दिए एक बयान में व्यवसायी ने बताया कि उन्होंने छोटी रकम से निवेश करना शुरू किया। उन्होंने कहा कि महज 10 मिनट में उनका 50,000 रुपये का निवेश बढ़कर 1.42 लाख रुपये हो गया। और पैसा भी तुरंत उनके बैंक खाते में भेज दिया गया।
इसके बाद व्यवसायी को ठगों ने 10 गुना रिटर्न की गारंटी वाला 30 लाख रुपये निवेश करने का ऑफर बताया। साथ ही व्यवसायी को मुनाफे का 10% देने के लिए कहा गया। व्यवसायी ने फिर उतनी रकम का निवेश कर दिया।
लेकिन 10 मिनट में सारी रकम खत्म हो गई। जब व्यवसायी ने जेसलीन को फोन किया, तो उसने बताया कि नुकसान इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने निर्देशों का पालन ठीक से नहीं किया था।

इसके बाद पीड़ित को 10 गुना मुनाफे वाला 57 लाख रुपये निवेश करने का एक और ऑफर दिया गया। इस बार भी व्यवसायी ने पैसे लगाये और उसे फर्जी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 8 करोड़ रुपये का झूठा मुनाफा दिखाया गया।
हालाँकि, जब व्यवसायी ने उस पैसे को बैंक खाते में भेजने के लिए कहा तो ठगों ने उनसे 82 लाख रुपये की डिमांड की और कहा कि सिक्यूरिटी कोड के लिए उन्हें 82 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। जिसके बाद पीड़ित व्यवसायी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। मामले की जांच जारी है।  

Hindi News/ Mumbai / न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से 10 गुना रिटर्न… फिर 10 दिन में डूब गए 87 लाख रुपये, जानें पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो