scriptदेश में पहली बार होगा ऐसा, IIT Bombay के TechFest में रोबोवॉर ? | This will be the first time in the country, Robowar at TechFest ? | Patrika News
मुंबई

देश में पहली बार होगा ऐसा, IIT Bombay के TechFest में रोबोवॉर ?

एशिया ( Asia ) का सबसे बड़ा विज्ञान और प्रौद्योगिकी ( Science And Technology ) महोत्सव, 1998 से आईआईटी बॉम्बे ( IIT Bombay ) में अनवरत रूप से प्रति वर्ष होता है टेकफेस्ट ( TechFest ), मुंबईकरों के लिए आकर्षक होगा रोबोवॉर ( RoboWar ), एक पिंजड़े में लड़ाई करते दिखेंगे कई देशों के रोबोट्स ( Robots )

मुंबईDec 31, 2019 / 10:31 am

Rohit Tiwari

देश में पहली बार होगा ऐसा, IIT Bombay के TechFest में रोबोवॉर

देश में पहली बार होगा ऐसा, IIT Bombay के TechFest में रोबोवॉर

मुंबई. एशिया के सबसे बड़े विज्ञान और प्रौद्योगिकी महोत्सव टेकफेस्ट की शुरुआत 1998 में छात्र समुदाय की ओर से नवाचार, विचारों का आदान-प्रदान, विकास और उनके तकनीकी कौशल के प्रदर्शन के लिए की गई थी। आईआईटी बॉम्बे के टेकफेस्ट के पास जहां 1,75,000 से अधिक के फुटफॉल हैं तो वहीं इसके फेसबुक पेज को 3 मिलियन से अधिक लोग पसंद कर रहे हैं। बहरहाल, आईआईटी बॉम्बे की ओर से प्रति वर्ष आयोजित होने वाले टेकफेस्ट में हर बार कुछ नया दिखने को मिलता है वहीं तकनीक के चमत्कार से लोगों का मनोरंजन करने में भी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाती। वहीं इस बार मुंबईकरों के लिए टेकफेस्ट में प्रदर्शित होने वाली रोबोवार सबसे अधिक आकर्षक रहने वाली है, जहां लोग विभिन्न तरह से रोबोट्स को आपस मे लड़ते हुए देख सकेंगे।

टेकफेस्ट में युवाओं का खासा उत्साह

टेक फेस्ट : किसी ने आवाज से छूआ मन तो किसी ने एक्टिंग से बांधा समां

10 लाख की पुरस्कार में कई देशों का दावा…
विदित हो कि टेकफेस्ट इंटरनेशनल रोबोवॉर्स देश की सबसे बड़ी रोबोट कॉम्बैट प्रतियोगिता है, जिसमें अत्याधुनिक रोबोट्स वॉर करते नजर आएंगे। वहीं प्रतिष्ठित रोबोवार्स चैंपियन खिताब पाने के लिए देश के सबसे बड़े रोबोवर्स के लड़ने के लिए 28 फीट x 28 फीट x 12 फीट के पिंजड़ा तैयार किया गया है, जिसमें यूएसए और ब्राजील जैसे देश अपने-अपने रोबोट्स के लिए 10 लाख की पुरस्कार राशि में अपनी हिस्सेदारी का दावा करेंगे।

IIT Bombay में देखिए नायाब Robot, क्या वाकई में रोबो थेस्पियन में है इंसान जैसी समझ ?

बेहतर स्टार्टअप आइडिया आपको दिला सकता ३५ लाख

देश में पहली बार होगा ऐसा, IIT Bombay के <a  href=
techfest में रोबोवॉर” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/12/30/techfest_2019_iitb_5575797-m.jpg”>

कई देशों की टीमों की मेजबानी…
बहरहाल, आईआईटी बॉम्बे में 3 से 5 जानकारी तक आयोजित होने वाले टेकफेस्ट में एंट्री बिल्कुल फ्री रखी गई है और पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आगंतुकों के लिए व्यवस्था की गई है। मुंबईकरों के लिए रोबोवॉर्स के इस संस्करण में 10 से अधिक देशों की टीमों की मेजबानी देखना दिलचस्प होने वाला है। टेकफेस्ट के इतिहास में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय भागीदारी के साथ देखने को पहली बार मिलेंगी।

IIT Bombay फिर बना स्टूडेंट्स की पहली पसंद, सीएस ब्रांच 59 रैंक पर बंद

आईआईटी बॉम्बे ने की थी मेक इन इंडिया की पहल

फ्लेम थ्रोवर्स का आकर्षण…
उल्लेखनीय है कि मुंबई में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में ब्राजील से टीम उयरायर (Uairrior) है, जिसके पर वर्तमान में मिडिलवेट श्रेणी में विश्व चैंपियंस का खिताब है, टीम रोमिंग रोबोट, जो ब्रिटिश के चैंपियंस से भरी पड़ी है के अलावा यूएसए से टीम एरिया 51 रोबोटिक्स है, यह पहली टीम है जो इलेक्ट्रिक लिफ्टर हथियारों से लैश है। वहीं मुंबईकरों समेत देश-विदेश से आये लोगों के लिए पहली बार फ्लेम थ्रोवर्स अपनी पर आकर्षित करता दिखेगा, जो 10 किग्रा. हथौड़े के साथ विभिन्न नहीं आधुनिक विशेषताओं से लैश है।

आईआईटी-बॉम्बे ने 9 कंपनियों को काली सूची में डाला

आईआईटी बॉम्बे के मूड इंडिगो में ये थीम, फेस्टिवल में पहली बार हुआ ऐसा ?

देश में पहली बार होगा ऐसा, IIT Bombay के TechFest में रोबोवॉर

मुंबईकरों के लिए अनोखा दृश्य…
टेकफेस्ट सभी के लिए बिल्कुल अनोखा रहने वाला है। देश में पहली बार जहां लोगों को नाचने-गाने वाला आधुनिक रोबोट को देखने का मौका मिलेगा तो वहीं मुंबईकरों के लिए पहली बार एक अखाड़े में विभिन्न रोबोट की लड़ाई देखना भी दिलचस्प रहने वाला है। वहीं आगंतुकों के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर व्यवस्था है।
– सिद्धार्थ मनियार, टेकफेस्ट मीडिया हेड, आईआईटी बॉम्बे

Home / Mumbai / देश में पहली बार होगा ऐसा, IIT Bombay के TechFest में रोबोवॉर ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो