script

आईआईटी-बॉम्बे ने 9 कंपनियों को काली सूची में डाला

Published: Aug 26, 2016 12:10:00 am

आईआईटी-बी प्रवक्ता फाल्गुनी बनर्जी-नाहा ने कहा कि इन कंपनियों में अधिकांश स्टार्ट-अप्स हैं, जिन्हें विभिन्न कारणों से एक साल के लिए ब्लैक लिस्ट किया गया है

IIT Bombay

IIT Bombay

मुंबई। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे (आईआईटी-बी) ने एक चौंकाने वाला कदम उठाते हुए गुरुवार को नौ कंपनियों के नामों की एक सूची जारी की, जिसे उसने विभिन्न कारणों से काली सूची में डाल दिया है। सबसे बड़ा कारण इन कंपनियों द्वारा छात्रों को दिए गए नौकरी के बड़े-बड़े प्रस्तावों से मुकरना है। आईआईटी-बी प्रवक्ता फाल्गुनी बनर्जी-नाहा ने कहा कि इन कंपनियों में अधिकांश स्टार्ट-अप्स हैं, जिन्हें विभिन्न कारणों से एक साल के लिए ब्लैक लिस्ट किया गया है।

इन कंपनियों में ‘ली गार्डे बर्नेट ग्रुप’ भी है, जिसने छात्रों को दिए नौकरी के प्रस्ताव को वापस ले लिया था और बाद में यह कंपनी फर्जी पाई गई। बनर्जी-नाहा ने कहा कि लेक्सइनोवा और इंडसइनसाइट कंपनियों ने चयनित छात्रों को नौकरी देने में विलंब किया। अन्य कंपनियां, जिन्होंने नौकरी का प्रस्ताव वापस लिया, उनमें ‘जीपीएसके’, ‘जॉनसन इलेक्ट्रिक ऑफ चाइना’, ‘पोर्सिया मेडिकल’, ‘पेपरटैप एंड कैशकेयर टेक्नोलॉजीज’ शामिल हैं।

एक कंपनी ‘मेरा हुनर’ दूसरे नाम से परिसर में आई और आईआईटी-बी के छात्रों को दूसरे स्टार्ट-अप के लिए हायर किया। उन्होंने कहा, गुरुवार को जिन नौ कंपनियों का नाम दिया गया है, उनकी सूची अंतिम नहीं है और अनुचित व्यवहार अपनाने पर आने वाले समय में इसमें कई और कंपनियों का नाम जुड़ सकता है।

ऐसा पहली बार हो रहा है, जब आईआईटी-बी ने अपने यहां से उत्तीर्ण छात्रों को नौकरी प्रदान करने में नाकाम हुई कंपनियों की ब्लैकलिस्ट जारी की है। आईआईटी-बी से सबक लेते हुए अन्य आईआईटी भी इसी तर्ज पर उन कंपनियों की घोषणा कर सकती हैं, जिन्होंने छात्रों को पेशकश करने के बाद नौकरी नहीं दी।

ट्रेंडिंग वीडियो