IIT Bombay फिर बना स्टूडेंट्स की पहली पसंद, सीएस ब्रांच 59 रैंक पर बंद

जॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी ने जेईई काउंसिलिंग की शुरुआत कर दी है। इसके तहत पहले राउंड की सीट आलॉटमेंट की लिस्ट भी जारी हो चुकी है।

June, 2811:33 AM

जॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी ने जेईई काउंसिलिंग की शुरुआत कर दी है। इसके तहत पहले राउंड की सीट आलॉटमेंट की लिस्ट भी जारी हो चुकी है। इस साल भी आईआईटी बॉम्बे टॉपर्स के लिए पहली चॉइस बना है। जेईई एडवांस्ड में ऑल इंडिया रैंक वन हासिल करने वाले छात्र ने भी आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस ब्रांच को चुना है। आलम यह है कि आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस ब्रांच की ओपनिंग व क्लोजिंग रैंक ही 59 रही। इस साल दो कैटेगिरी में एडमिशन के साथ ही ओपनिंग व क्लोजिंग रैंक घोषित की गई है। वहीं जेंडर न्यूट्रल पूल व फीमेल पूल की रैंक अलग अलग जारी की गई है।

आईआईटी मुंबई सीएस में फीमेल पूल की ओपनिंग रैंक छह व क्लोजिंग रैंक 173 रही। ओपनिंग रैंक के मुताबिक दूसरी सबसे श्रेष्ठ ब्रांच रही आईआईटी दिल्ली की कंप्यूटर साइंस ब्रांच। यहां ओपनिंग रैंक तीन और क्लोजिंग रैंक १०० रही। वहीं फीमेल पूल में ओपनिंग रैंक 112 व क्लोजिंग रैंक 313 रही। सामान्य वर्ग के लिए आईआईटी की क्लोजिंग रैंक जेंडर न्यूट्रल पूल से 9699 रही, यह आईआईटी बीएचयू की पांच वर्षीय फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग की है।

फीमेल पूल में 14593 रैंक वाली छात्रा को आईएसएम धनबाद में माइनिंग मशीनरी ब्रांच मिला है। वहीं 10 लाख 63 हजार 199 रैंक वाले स्टूडेंट को होम स्टेट कोटा के तहत एनआईटी मिजोरम में इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग ब्रांच अलॉट हुई है।

2 जुलाई तक करनी होगी रिपोर्टिंग

जिन स्टूडेंट्स को कॉलेज आवंटित हुए हैं, उन्हें २ जुलाई तक रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा। स्टूडेंट जरूरी दस्तावेजों के साथ ही वेबसाइट पर दिए गए अंडरटेकिंग फॉर्म भर कर ले जाना न भूलें। यहां उन्हें अब यह तय करना होगा कि उन्हें आवंटित हुए कॉलेज और ब्रांच में ही एडमिशन लेना है या फिर वे अगले राउंड्स के आवंटन का इंतजार करना चाहते हैं। उनका जो भी निर्णय हो, लेकिन फिलहाल उन्हें एक बार तो सेंटर पर
जाकर रिपोर्ट करना ही होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned