script5 बच्चों के सिर से उठा पिता का साया, अब घर कुर्क करने जा रही बैंक, बेबस मां ने रोते हुए लगाई गुहार | Rajasthan Human Story : Widow waits for government help, if installments not paid then bank employees paste notice | Patrika News
नागौर

5 बच्चों के सिर से उठा पिता का साया, अब घर कुर्क करने जा रही बैंक, बेबस मां ने रोते हुए लगाई गुहार

Rajasthan Human Story : विधवा जिमनी ने बताया कि मजदूरी के अलावा परिवार में आय का कोई स्रोत नहीं। राशन डीलर से हर माह मिलने वाले गेहूं से पेट पाल रहे हैं।

नागौरMay 19, 2024 / 11:47 am

Rakesh Mishra

Rajasthan Human Story : पांच बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया। उनके पालन पोषण का जिम्मा मां पर आन पड़ा। एक साल हो हो गए, लेकिन विधवा को पेंशन का लाभ नहीं मिला। गुजारा चलाना मुश्किल हो गया। जख्मों पर पेंशन का मरहम पाने के लिए विधवा 5 बच्चों के साथ दफ्तरों के चक्कर काट रही। पति की अकाल मौत पर नियमानुसार मिलने वाली मुआवजा राशि भी नहीं मिल पाई। रोल गांव की यह विधवा जिमनी पति की मौत के बाद दर-दर की ठोकरे खाने को मजबूर हो गई। विधवा को न पेंशन मिल रही और न ही कोई मुआवजा राशि स्वीकृत हुई। जिमनी के पति की मौत 8 माह पहले हुई थी। जिमनी का पति प्रेमाराम मेघवाल की पिछले साल कृषि कार्य करते समय मौत हुई थी, जितने दस्तावेजों की जरूरत थी, तैयार करवाकर आवेदन किया, लेकिन 8 माह बीतने के बाद भी मुआवजा राशि नहीं मिली।

हार्ट अटैक से हुई थी प्रेमाराम की मौत

40 वर्षीय प्रेमाराम अन्य के खेत में मूंग निकलवाने के लिए गया था। तभी उसे हृदयाघात हुआ और मौत हो गई। विधवा जिमनी के चार मासूम बेटियां और एक आठ माह का बेटा बताया। वो पालन पोषण के लिए पेंशन और पालनहार योजना के लिए कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा चुकी। पति ने मकान के लिए बैंक से ऋण लिया तो वो भी अब किस्त नहीं चुकने से दबाव बनाने लगे। प्रेमाराम ने बैंक से यह ऋण लिया था। उसकी मौत के बाद किस्ते नहीं चुकी। तो बैंक कर्मियों ने घर के सामने घर की कुर्की करने का नोटिस चस्पा कर दिया।

राशन के गेहूं से चलता गुजारा

विधवा जिमनी ने बताया कि मजदूरी के अलावा परिवार में आय का कोई स्रोत नहीं। राशन डीलर से हर माह मिलने वाले गेहूं से पेट पाल रहे हैं। हालांकि इससे पूरा महिना नहीं निकलता। बच्चे छोटे होने से उसके लिए मजदूरी करने जाना भी सम्भव नहीं हो पा रहा। नम आंखों से जिमनी कहती हैं कि घर की नीलामी हुई तो पांच बच्चों को लेकर कहां रहूंगी। कहां जाऊंगी कोई ठिकाना नहीं। मेरे से तो राम व राज दोनों ही रूठ गया।

Hindi News/ Nagaur / 5 बच्चों के सिर से उठा पिता का साया, अब घर कुर्क करने जा रही बैंक, बेबस मां ने रोते हुए लगाई गुहार

ट्रेंडिंग वीडियो