scriptकोरोना के कहर के बीच अब हफ्ते में 6 दिन खुलेगा बाजार | Market will open 6 days a week between corona infection | Patrika News
नरसिंहपुर

कोरोना के कहर के बीच अब हफ्ते में 6 दिन खुलेगा बाजार

-हॉटस्पॉट जोन में टोटल बंदी

नरसिंहपुरAug 06, 2020 / 02:59 pm

Ajay Chaturvedi

कोरोना वायरस (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना वायरस (प्रतीकात्मक फोटो)

नरसिंहपुर. कोरोना का कहर है कि रुकने का नाम नहीं ले रहा। आईसीएमआर व ट्रू नॉट मशीनों की रिपोर्ट आते-आते शाम तक संख्या बढ़ ही जाती है। बावजूद इसके प्रशासन ने फैसला किया है कि अब सप्ताह में 6 दिन बाजार खुलेंगे। अलबत्ता हॉटस्पॉट जोन में पाबंदी रहेगी। उन इलाकों में कोई दुकान नहीं खुलेगी। आवश्यक सामग्री प्रशासन द्वारा चिह्नित लोगों द्वारा पहुंचाई जाएगी।
कलेक्टर वेदप्रकाश द्वारा जारी संशोधित आदेश के अनुसार अब सिर्फ रविवार को ही लॉकडाउन रहेगा। शेष 6 दिन तक व्यापारिक गतिविधियां संचालित हो सकेंगी। लोग खरीदारी कर सकेंगे। बता दें कि इससे पहले दो दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया था जिसे अब एक दिन कर दिया गया है।
कलेक्टर ने कहा है कि हॉटस्पॉट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन रहेगा। हॉटस्पॉट जोन में रहने वाले व्यक्तियों का बाहर जाना पूर्णतः वर्जित रहेगा। जोन के अंदर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति निर्धारित दर पर सप्लाई प्वाइंट के माध्यम से संबंधित स्थानीय निकाय शहरी क्षेत्र में नगर पालिका व ग्रामीण क्षेत्र में जनपद पंचायत द्वारा किया जाएगा। हॉटस्पॉट जोन में सप्लाई करने वाले कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य होगा। जोन में गहन कांटेक्ट ट्रेसिंग की जाएगी। हर घर का निरीक्षण किया जाएगा और अन्य अपेक्षित चिकित्सा उपाय किए जाएंगे।
हॉटस्पॉट जोन में स्कूल, महाविद्यालय, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन, दूरस्थ शिक्षा केंद्र की अनुमति रहेगी और उसे प्रोत्साहित किया जाएगा। योग संस्थाओं और जिम्नेजियम को 5 अगस्त से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी मानक प्रचलन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत दिए गए निर्देशों के क्रम में ही प्रारंभ करने की अनुमति दी जाएगी।
कलेक्टर वेद प्रकाश ने तेंदूखेड़ा में निरीक्षण किया। इस दौरान हॉटस्पॉट जोन की व्यवस्था देखी और आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने लोगों से शासन की तय गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने के लिए कहा। यहां कलेक्टर ने एसडीएम कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतने पर जोर दिया। लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सतर्कता बरतने की सलाह दी।
इस बीच जिले में बुधवार को भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि का दौर जारी रहा। आईसीएमआर जबलपुर और ट्रू नॉट मशीन गाडरवारा से अलग-अलग समय पर आईं तीन रिपोर्टों में 5 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही जिले में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 214 हो गई है। दोपहर को आई 32 लोगों की पहली रिपोर्ट में जिला मुख्यालय के संजय वार्ड निवासी 2 लोगों को संक्रमित पाया गया था। ये दोनों व्यक्ति भोपाल से आए हैं। हालांकि इन्होंने स्वयं ही जागरूकता का परिचय देते हुए अपना कोविड 19 का सैंपल कराया था। घर पर ये खुद को क्वारंटाइन किए हुए थे। इसके बाद शाम आई 2 लोगों की रिपोर्ट में एक व्यक्ति जिला मुख्यालय के ही समीपी धुवघट गांव में पॉजिटिव मिला। देर शाम आई तीसरी रिपोर्ट में ट्रूनॉट मशीन ने गाडरवारा के शास्त्री वार्ड में दो नए मरीजों की पुष्टि की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो