script तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाना चाहते थे ललन सिंह! क्यों उनके इस्तीफे के बाद ​तेजस्वी ने विदेश दौरा किया रद्द | Bihar Deputy CM Tejashwi Yadav cancelled australia new zealand trip | Patrika News

तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाना चाहते थे ललन सिंह! क्यों उनके इस्तीफे के बाद ​तेजस्वी ने विदेश दौरा किया रद्द

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2023 06:31:51 pm

Bihar news in hindi: पिछले कुछ दिनों से जदयू के नेता ललन सिंह का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाए जाने की बात बहुत जोरशोर से चल रही थी जिसपर आज मुहर लग ही गई। हालांकि इसके बाद बिहार की राजनीतिक गलियारों में खलबली सी मच गई है। तेजस्वी यादव ने भी अपना आगामी विदेश दौरा रद्द कर दिया है।

nitish_kumar_and_tejashwi_yadav_1.jpg

JDU national president Lalan Singh has resigned: बिहार की राजनीति में इस समय बहुत उथल-पुथल मची हुई है। आज जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष पद से ललन सिंह का इस्तीफा करवाया गया और पार्टी की कमानी नीतीश कुमार ने खुद अपने हाथों में ले ली। दिल्ली में पार्टी की कार्यकारिणी की बैठक में ललन सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया। सुर्खियों में यह बात तैर रही है कि नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री पद से कभी भी इस्तीफा दे सकते हैं। सियासत की इस आपाधापी के बीच राष्ट्रीय जनता पार्टी के खेमे में भी खलबली मच गई मालूम पड़ रही है। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अपना विदेश दौरा रद्द कर बिहार में ही बने रहने का फैसला किया। राजद नेता तेजस्वी 6 जनवरी 2024 से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे पर जाने वाले थे।

विदेश जाने के लिए तेजस्वी यादव ने ली थी कोर्ट से अनुमति

तेजस्वी ने विदेश दौरे के लिए कोर्ट से अनुमति भी ली थी। तेजस्वी को ईडी ने जमीन के बदले नौकरी मामले में समन भेजा है और 5 जनवरी को दिल्ली स्थित मुख्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया है। अब वह नीतीश कुमार का दिल्ली से पटना लौटने का इंतजार कर रहे हैं। वे उनके पटना लौटते ही उनसे मुलाकात करना चाह रहे हैं ताकि वह उनके साथ 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर तैयारियों पर चर्चा कर सकें। इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव में भूमिका को लेकर भी विमर्श करना चाहेंगे।

तेजस्वी को ईडी मुख्यालय में होना है पेश

हालांकि एक बात यह भी सामने आ रही है कि जमीन के बदले नौकरी मामले में तेजस्वी यादव को ईडी का समन भी आया हुआ है. ईडी ने तेजस्वी यादव को 5 जनवरी को दिल्ली मुख्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया है. हालांकि तेजस्वी यादव ईडी के पिछले समन के बुलावे पर दिल्ली नहीं गए थे। दरअसल पिछली बार तेजस्वी यादव को 21 दिसंबर को ईडी दफ्तर में पेश होना था. ऐसे में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि तेजस्वी यादव इस बार ईडी की पूछताछ में शामिल होने दिल्ली जा सकते हैं.

लालू प्रसाद से करीबी इस्तीफे का कारण तो नहीं बनी

यह बताया जा रहा है कि ललन सिंह पिछले दिनों लालू प्रसाद यादव से मिले थे और यह बात नीतीश कुमार का नागवार गुजरी और अध्यक्ष पद से इस्तीफा लालू प्रसाद बढ़ी करीबी का परिणाम है। यह भी चर्चा है कि ललन सिंह, तेजस्वी यादव को बिहार का सीएम बनाना चाहते थे। नीतीश कुमार के मना करने के बाद ललन सिंह ने 12 विधायकों के साथ एक गुप्त मीटिंग भी की थी। ललन सिंह के इस्तीफे के बाद उत्तर प्रदेश के जदयू अध्यक्ष ने उनके इस्तीफे को लेकर टिप्पणी भी की है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच नई ऊर्जा का संचार हुआ है।

यह भी पढ़ें - भगवद्गीता के श्लोक पर बुरे फंसे असम सीएम हिमंत सरमा, मांगी माफी, डिलीट की पोस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो