scriptBudget 2022: आम बजट में हुई इन घोषणाओं का आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर | Budget 202 This big announcement will be direct impact your pocket | Patrika News
राष्ट्रीय

Budget 2022: आम बजट में हुई इन घोषणाओं का आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपना चौथा बजट पेश किया। इस बजट पर आम जनता की नजर थी, लेकिन सरकार ने कोई खास राहत नहीं दी है। बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा क्रिप्टोकरंसी से होने वाली इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगा दिया गया है।

नई दिल्लीFeb 02, 2022 / 06:49 am

Shaitan Prajapat

Budget 2022

Budget 2022

Budget 2022: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपना चौथा बजट पेश किया। इस बजट पर आम जनता की नजर थी, लेकिन सरकार ने कोई खास राहत नहीं दी है। बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिससे मिडिल क्लास जरूर मायूस होगी। इसके अलावा क्रिप्टोकरंसी से होने वाली इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगा दिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी। आइए जानते है आम बजट में हुई उन घोषणाओं के बारे में जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेगी।

टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, लेकिन टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत
आम बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दी है। अब टैक्सपेयर्स अब इनकम रिटर्न फाइल करने के बाद दो साल तक अपडेट कर सकेंगे। नए प्रावधान के तहत किसी तरह के जुर्माने भी नहीं लगाया जाएगा। टैक्सपेयर को इनकम टैक्स रिटर्न में बताई गई अतिरिक्त आय पर लगने वाले टैक्स पर टैक्स का भुगतान करना होगा। अतिरिक्त इनकम पर बकाया इंट्रेस्ट और टैक्स पर अतिरिक्त 25 से 50 फीसदी टैक्स टैक्सपेयर्स को देना होगा।

नेशनल पेंशन स्कीम में भी राहत
सरकार ने अपने बजट में सरकारी कर्मचारियों को नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में योगदान पर राहत प्रदान की है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि एनपीएस में केंद्र और राज्य का योगदान 10 प्रतिशत की बजाय अब 14 प्रतिशत किया जाएगा। बजट 2022 के प्रस्तावों के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों और राज्य सरकार के कर्मचारियों दोनों के लिए नियोक्ता का योगदान वेतन का 14 प्रतिशत होगा।

यह भी पढ़ें – Budget 2022: मिडिल क्लास को टैक्स से क्यों नहीं मिली राहत, वित्त मंत्री ने महाभारत के इस श्लोक से दिया जवाब!



क्रिप्टोकरेंसी पर 30 प्रतिशत टैक्स
सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी को टैक्स के दायरे में ला दिया है। बजट में निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल करेंसी से कमाई पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाने का ऐलान किया है। अब क्रिप्टोकरेंसी बेचने पर जो आय होगी उसपर आपको 30 फीसदा का टैक्स देना होगा।

यह भी पढ़ें – Budget 2022 किसानों को मोदी सरकार से क्या मिला? जानिए बजट में किए गए ऐलान से जुड़ीं अहम बातें

दिव्यांग आश्रितों को कर में राहत
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में दिव्यांगों के लिए खास ऐलान है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति दिव्यांगता से लड़ रहा है उसे कर में राहत दी जाएगी। दिव्यांगता से जूझ रहे व्यक्ति के माता-पिता या फिर अभिभावक ऐसे व्यक्ति के लिए बीमा स्कीम ले सकते हैं। विकलांग आश्रित के लिए वार्षिकी या एकमुश्त भुगतान पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लिया जाएगा और इसपर आजीवन छूट दी जाएगी।

ये चीजें हुई सस्ती
निर्मला सीतारमण ने बजट में आम लोगों को राहत देते हुए फ्रोजन मसल्स, फ्रोजन स्क्विड,हींग, कोको बीन्स, मिथाइल अल्कोहलट, एसिटिक एसिड, तराशे और पॉलिश किए हुए हीरे, मोबाइल फोन के लिए कैमरा लेंस इन चीजें के सस्ता किया है। जिनसे आपकी आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा।

ये चीजें हुई महंगी
वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में बताया कि छाता, कृत्रिम ज्वैलरी, लाउडस्पीकर, हेडफोन और इयरफोन, स्मार्ट मीटर, सोलर सेल, सोलर मॉड्यूल, एक्स-रे मशीन, इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के पुर्जे महंगे होंगे।

Home / National News / Budget 2022: आम बजट में हुई इन घोषणाओं का आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो