scriptबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगस | Cabinet Expansion in Bihar will be after 15 August Nitish Kumar Attacks on BJP | Patrika News
राष्ट्रीय

बिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगस

Cabinet Expansion in Bihar: बिहार में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के शपथ ग्रहण के बाद अब सबकी निगाहें नई महागठबंधन सरकार के फ्लोर टेस्ट और कैबिनेट विस्तार पर टिकी है। मिली जानकारी के अनुसार 24 अगस्त को बिहार की नई महागठबंधन सरकार का बहुमत परीक्षण होगा।

नई दिल्लीAug 11, 2022 / 04:26 pm

Prabhanshu Ranjan

nitish_kumar.jpg

Nitish Kumar Reacts on Bima Bharti Alligation says cant make Everyone Minister

Cabinet Expansion in Bihar: बीजेपी से नाता तोड़ने के बाद राजद, कांग्रेस, लेफ्ट और हम के समर्थन से नीतीश कुमार बिहार में मुख्यंत्री पद की शपथ ले चुके हैं। बुधवार को उन्होंने महागठबंधन विधायक दल के नेता के रूप में सीएम पद की शपथ ली। अब सबकी नजरें बिहार की नई महागठबंधन सरकार के बहुमत परीक्षण और कैबिनेट विस्तार पर टिकी है। जिसके बारे में जानकारी मिली है कि बिहार की नई सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार 16 अगस्त को जबकि फ्लोर टेस्ट 24 अगस्त को होगा।

कैबिनेट विस्तार के बारे में चर्चा है कि बिहार की नई सरकार में 35 मंत्री होंगे। जिसमें राजद से सबसे अधिक 16, जदयू से 14, कांग्रेस से चार और हिन्दुस्तान अवामी मोर्चा से एक मंत्री होगे। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि किस विभाग की जिम्मेदारी किस दल के पास रहेगी। माना जा रहा है कि राजद नेता तेजस्वी यादव गृह मंत्री पद पर दावा पेश कर सकते हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1557668912443305986?ref_src=twsrc%5Etfw


दूसरी ओर बहुमत परीक्षण की तारीख तय हो गई है। 24 अगस्त को महागठबंधन सरकार फ्लोर टेस्ट में अपना बहुमत साबित करेगी। मालूम हो कि शपथ ग्रहण से पहले नीतीश कुमार ने सात दलों के 165 विधायकों का समर्थन होने की बात कही थी। बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें है। यहां सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों का समर्थन चाहिए। मौजूदा स्थिति में महागठबंधन सरकार के पास 165 विधायकों का समर्थन हासिल होने की बात कही जा रही है।

https://twitter.com/ANI/status/1557679178790879232?ref_src=twsrc%5Etfw


इधर आज मीडिया से बात करते हुए नीतीश कुमार ने फिर से बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने भाजपा के नेता सुशील कुमार मोदी के उपराष्ट्रपति बनने की इच्छा को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि जो लोग बोल रहे हैं उनको तो कुछ बनाया नहीं, अब उतना बोलें मेरे खिलाफ कि उन्हें फिर से जगह मिल जाए। पटना में नीतीश कुमार ने कहा कि जिसको जो बोलना है वो बोलते रहें। उन्होंने कहा कि अब विपक्ष के लोगों को पूरी मजबूती के साथ एकजुट होकर आगे बढ़ना है।

 


मालूम हो कि भाजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बुधवार को आरोप लगाया था कि जदयू नीतीश कुमार को उपराष्ट्रपति बनना चाहती थी, लेकिन जब भाजपा ने ऐसा नहीं किया तब हो सकता है कि उसी के कारण वे एनडीए से अलग हुए। इस बयान को लेकर पत्रकारों ने जब नीतीश कुमार से पूछा तो उन्होंने कहा कि यह सब बेकार की बाते हैं। उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा कि जो लोग बोल रहे हैं उनको तो कुछ बनाया नही गया है। मेरे खिलाफ बोलने से उन्हें फिर से जगह मिल जाए।
यह भी पढ़ेंः नीतीश ने 8वीं बार ली बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी सीएम


उन्होंने कहा कि पार्टी में उन्हें कोई जगह मिली है क्या। अगर कोई सपना है उनका तो वो पूरा करने दें। उन्हें जगह मिल जाए, हमें कुछ नहीं कहना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपलोग जानते हैं कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव में हमलोग कितनी मुस्तैदी के साथ उनके साथ थे। उपराष्ट्रपति के मतदान के बाद हमलोगों की बैठक भी हुई।

Home / National News / बिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो