scriptCongress's 'Jai Jawan Movement' begins, youth open front against Agneepath scheme | कांग्रेस का 'जय जवान आंदोलन' शुरू, अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं ने खोला मोर्चा | Patrika News

कांग्रेस का 'जय जवान आंदोलन' शुरू, अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं ने खोला मोर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2024 08:47:13 am

Submitted by:

Akash Sharma

Jai Jawan Movement: कांग्रेस के पूर्व सैनिक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष सेवानिवृत्त कर्नल रोहित चौधरी ने युवाओं से कहा कि केंद्र सरकार ने उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने युवाओं के 'नाम-नमक-निशान' के सपने को चूर-चूर कर दिया।

'जय जवान आंदोलन' की तस्वीर।
'जय जवान आंदोलन' की तस्वीर।

अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस का 'जय जवान आंदोलन' दिल्ली के जंतर-मंतर पर शुरू हो गया है। सेना में संविदा पर युवाओं को भर्ती करने की योजना से प्रभावित युवाओं ने प्रदर्शन में भाग लिया। इसी बीच कांग्रेस के पूर्व सैनिक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष सेवानिवृत्त कर्नल रोहित चौधरी ने युवाओं से कहा कि केंद्र सरकार ने उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने युवाओं के 'नाम-नमक-निशान' के सपने को चूर-चूर कर दिया।

1.5 लाख युवाओं के अरमानों पर पानी फिरा

कर्नल चौधरी ने कहा कि 1.5 लाख युवाओं ने सेना में भर्ती होने का सपना लिए परीक्षा दी थी। उन्होंने भर्ती के 2 पड़ाव पार भी कर लिए थे, लेकिन जब तैनाती की बारी आई तब अग्निपथ योजना लागू कर दी गई। साथ ही उन्होंने कहा इसी के चलते 1.5 लाख युवा दर-दर भटक रहे हैं, उन्हें नौकरी नहीं मिल रही। यह उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ है। इस मौके पर राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा और युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवासन बीवी भी मौजूद थे।

3 चरणों तक चलेगा कांग्रेस का ये आंदोलन

कांग्रेस का 'जय जवान आंदोलन' 3 चरण में पूर्ण होगा। इसके पहले चरण के तहत 1 फरवरी से 28 फरवरी तक संपर्क अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद दूसरा चरण 5 मार्च से 10 मार्च तक चलेगा। दूसरे चरण में सत्याग्रह होगा। इसी के साथ तीसरे चरण में 17 से 20 मार्च तक पदयात्रा होगी। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि आंदोलन अग्निपथ योजना को वापस लेने के लिए है। केंद्र सरकार से मांग की जाएगी कि सेना भर्ती की पुरानी व्यवस्था को बहाल किया जाए। इससे युवाओं का भविष्य बचा रहे।
ये भी पढ़ें: प्रकाश आंबेडकर का दावा: I.N.D.I.A हुआ खत्म, संजय राउत बोले- गठबंधन मजबूत है, ममता बनर्जी बुलाएंगी अगली बैठक

ट्रेंडिंग वीडियो