scriptकोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, दिल्ली में 26 तो हरियाणा में 50 फीसदी बढ़े केस | Coronavirus In India Weekly Cases Increased 26 Percent In Delhi and 50 Percent In Haryana | Patrika News
राष्ट्रीय

कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, दिल्ली में 26 तो हरियाणा में 50 फीसदी बढ़े केस

देशभर में कोरोना वायरस से जंग अब भी जारी है। हालांकि कोविड-19 के मामलों में कमी को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार ने पाबंदियां हटा दी हैं, लेकिन इनके हटते ही एक बार फिर कोरोना डराने लगा है। खास तौर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और हरियाणा से चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आई है। वहीं महाराष्ट्र और गुजरात में भी कोरोना के नए वैरिएंट एक्सई के मरीज मिलने से पहले ही सरकार अलर्ट हो गई है।

Apr 11, 2022 / 12:02 pm

धीरज शर्मा

Coronavirus In India Weekly Cases Increased 26 Percent In Delhi and 50 Percent In Haryana

Coronavirus In India Weekly Cases Increased 26 Percent In Delhi and 50 Percent In Haryana

देश में कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। कई राज्यों में कोविड-19 के मामलों में खासी गिरावट दर्ज की जा चुकी है, लेकिन अब भी इस महामारी से जंग जारी है। दरअसल बीते कुछ दिनों में कोरोना के दैनिक मामलों में मामूली बढ़त देखने को मिली है। वहीं महाराष्ट्र और गुजरात में कोरोना का नया XE वैरिएंट भी दस्तक दे चुका है। इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे हरियाणा राज्य ने कोरोना के मामलो में बढ़ोतरी की जानकारी मिली है। दिल्ली-हरियाणा में कोरोना के वीकली मामलों की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। दिल्ली और हरियाणा में जिस रफ्तार से केस बढ़ रहे हैं, उससे चौथी लहर को लेकर डर फिर से बढ़ने लगा है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में उछाल जारी है और दैनिक आंकड़ा 150 के करीब पहुंच चुका है। ऐसे में दिल्ली में जहां साप्ताहिक मामलों में 26 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है, तो वहीं राजधानी से सटे हरियाणा में डराने वाले आंकड़े सामने आए हैं। यहां पर 50 फीसदी वीकली केस बढ़े हैं।

यह भी पढे़ं – मुंबई के बाद अब गुजरात में मिला कोरोना के XE वेरिएंट का मरीज, अलर्ट जारी

दिल्ली में रविवार को जहां 141 नए मामले दर्ज किए गए, वहीं एक मरीज की भी मौत हुई है। वहीं राजधानी में एक सप्ताह के दौरान नए मामलों में 26 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। दरअसल तीसरी लहर के पीक के बाद से संक्रमण में गिरावट के बाद अब दिल्ली ने पिछले सात दिनों में 751 से 943 नए मामले दर्ज किए।

पॉजिटिविटी रेट में भी इजाफा

दिल्ली में कोरोना की टेस्टिंग की संख्या भी कम हुई है। दरअसल पहले मामलों में कमी की वजह से टेस्टिंग घटाई गई थी। लेकिन अब मामलों में बढ़ोतरी ने चिंता बढ़ा दी है। वहीं दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बीते कई दिनों से फीसदी से ऊपर दर्ज किया जा रहा है।

बता दें कि 13 जनवरी को दिल्ली में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 28867 मामले सामने आए थे, इसके बाद केसों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं राजधानी में 14 जनवरी को संक्रमण दर 30.6 फीसदी दर्ज की गई।
दिल्ली में कोरोना की जांच के लिए रविवार को 6114 टेस्ट हुए जिसमें 1.34 फीसदी मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए।

हरियाण ने भी बढ़ाई चिंता

दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा का हाल भी चिंता बढ़ाने वाला है। यहां भी कोरोना के मामलों में बड़ी उछाल जारी है। हरियाणा में सप्ताह के दौरान मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कोरोना वायरस के नए संक्रमण पिछले सप्ताह के 344 से लगभग 50 फीसदी बढ़कर 514 पर पहुंच गए हैं।

देश में कोरोना का हाल

भारत की बात करें तो एक दिन में कोरोना के 1,054 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देशभर में अब तक कुल संक्रमित की संख्या बढ़कर 4,30,35,271 हो गई। जबकि 29 और लोगों की मौत से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,21,685 पर पहुंच गई है।

वहीं दैनिक संक्रमण दर 0.25 फीसदी और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.23 प्रतिशत है। देश में अब तक कुल 4,25,02,454 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें – Corona Vaccine Price: सस्ती हो गई कोरोना की वैक्सीन, जानिए अब कितने में मिलेगी कोवैक्सीन और कोविशील्ड

Home / National News / कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, दिल्ली में 26 तो हरियाणा में 50 फीसदी बढ़े केस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो