scriptCorona Vaccine Price: सस्ती हो गई कोरोना की वैक्सीन, जानिए अब कितने में मिलेगी कोवैक्सीन और कोविशील्ड | Adar Poonawalla Announce Revised Price of Covishield Vaccine From Rs.600 to Rs 225 Per Dose | Patrika News

Corona Vaccine Price: सस्ती हो गई कोरोना की वैक्सीन, जानिए अब कितने में मिलेगी कोवैक्सीन और कोविशील्ड

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2022 04:32:33 pm

देश में कोरोना वायरस से जंग के बीच बड़ी खबर सामने आई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने शनिवार को कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों में कटौती की घोषणा की है। बता दें कि 10 अप्रैल से देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को प्रीकॉशन डोज लगना शुरू हो रही है। वहीं अब तक देश में 186 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी हैं।

Adar Poonawalla Announce Revised Price of Covishield Vaccine From Rs.600 to Rs 225 Per Dose

Adar Poonawalla Announce Revised Price of Covishield Vaccine From Rs.600 to Rs 225 Per Dose

देश में कोरोना वायरस से जंग अब भी जारी है। रोजाना मामलों गिरावट जरूर देखने को मिल रही है, लेकिन अब तक इसका खतरा टला नहीं है। यही नहीं देश में कोरोना के नए XE वेरिएंट ने भी दस्तक दे दी है। इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार को कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों में कटौती की घोषणा की है। 9 अप्रैल को ट्वीट कर सीरम के सीईओ पूनावाला ने बताया कि अब कोविशील्ड की वैक्सीन की कीमतें आधे से भी कम कर दी गई हैं।

ये होगी नई कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदाल पूनावाला की बताया कि निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) की कीमत 600 रुपए से कम कर दी गई है। अब इसकी नई कीमत 225 रुपए करने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें – मुंबई के बाद अब गुजरात में मिला कोरोना के XE वेरिएंट का मरीज, अलर्ट जारी

https://twitter.com/adarpoonawalla/status/1512730970033573891?ref_src=twsrc%5Etfw

क्या बोले अदाल पूनावाला?

अदार पूनावाला ने ट्वीट कर लिखा- हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति खुराक करने का निर्णय लिया है।

वहीं उन्होंने कहा कि 18+ एज ग्रुप के लिए एहतियाती खुराक खोलने के केंद्र के इस फैसले की एक बार फिर सराहना करते हैं।

बड़े पैमाने पर जनता के हित में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने 18 साल से ऊपर के सभी के लिए बूस्टर डोज के लिए अपने टीके की कीमत को घटाकर 220 रुपए केसाथ जीएसटी करने का फैसला किया है।

बता दें कि कल से देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को भी बूस्टर डोज लगना शुरू हो जाएगी। इसको लेकर एक दिन पहले यानी शुक्रवार को ही स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई थी। देशभर में कोरोना से जंग के बीच वैक्सीनेशन को ही सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। वैक्सीने के चलते ही देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट का ज्यादा असर नहीं देखने को नहीं मिला।


वहीं कोरोना के नए एक्सई वैरिएंट को लेकर भी एक्सपर्ट्स की मानें तो इसका भारत में खतरा उतना नहीं जितना यूरोप और एशिया के अन्य देशों में देखने को मिल रहा है। इसके पीछे भी का बड़े पैमाने पर चल रहा वैक्सीनेशन अभियान बताया जा रहा है, क्योंकि ज्यादातर लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के दो टीके लग चुके हैं।

कोवैक्सीन की कीमतें भी घटीं

इसके साथ ही भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला का कहना है कि हमने निजी अस्पतालों के लिए कोवैक्सीन की कीमत 1200 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ‘यह निर्णय किया गया है कि कोविड-19 की एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों में होगी।’

यह भी पढ़ें – Precaution Dose: देश में अब 18 साल से ऊपर वालों को भी लगेगी प्रीकॉशन डोज, कल से शुरू होगा वैक्सीनेशन

ट्रेंडिंग वीडियो