script

Precaution Dose: देश में अब 18 साल से ऊपर वालों को भी लगेगी प्रीकॉशन डोज, कल से शुरू होगा वैक्सीनेशन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2022 06:33:13 am

देशभर में कोरोना वायरस महामारी से जंग के बीच बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल अब 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी प्रीकॉशन डोज लगना शुरू हो जाएगी। इसको लेकर शुक्रवार को सरकार की ओर से जानकारी साझा की गई है। दरअसल देशभर में वैक्सीनेशन अभियान के तहत अबतक 185 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी हैं।

Precaution Dose Now Available To Above 18 Years Population From April 10

Precaution Dose Now Available To Above 18 Years Population From April 10

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग को मजबूत करने के लिए सरकार ने अहम फैसला लिया है। इस फैसले के तहत देश में अब 18 साल से ऊपर वाले लोगों को भी बूस्टर डोज या प्रीकॉशन डोज लगाई जाएगी। दरअसल भारत में कोरोना पर काबू पाने के लिए वैक्सीनेशन अभियान को तेज गति से चलाया गया। इसी कड़ी में देश में अब तक 185 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी है। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बूस्टर डोज लगाने का यह अभियान इसी रविवार से शुरू होगा। यानी 10 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले कोरोना का बूस्टर डोज लगवा सकेंगे।

कौन होंगे प्रीकॉशन डोज के पात्र?

18+ एज ग्रुप प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकेंगे। 18 साल से अधिक आयु के उन्हीं लोगों को प्रीकॉशन डोज लगाई जाएगी, जिन्होंने दूसरा डोज ले लिया है और उसे लिए 9 महीने पूरे कर चुके हैं। ऐसे लोग प्रीकॉशन डोज के लिए पात्र होंगे।

यह भी पढ़ें – क्या है Corona का XE वैरिएंट, जानिए इसके लक्षण और कितना है खतरनाक

मंत्रालय ने कहा कि यह सुविधा निजी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर उपलब्ध होगी। फिलहाल सरकारी केंद्रों पर पहली और दूसरी डोज लगाई जा रही है। इसके अलावा हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा आयु वाले लोगों को बूस्टर डोज भी इन केंद्रों पर दी जा रही है।


भारत में वैक्सीनेशन का हाल

बता दें कि अब तक देश में सभी 15 से ज्यादा उम्र वाली आबादी में से लगभग 96 फीसदी को कम से कम एक कोरोना वैक्सीन लग चुकी है, जबकि 15 प्लस एज ग्रुप में से लगभग 83 फीसदी ने दोनों डोज ले ली है।

हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 प्लस एज ग्रुप को 2.4 करोड़ से अधिक बूस्टर डोज भी दी गई है। वहीं 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 45 फीसदी लोगों ने भी पहली डोज ले ली है।

भारत में कोरोना का हाल

देश में लगातार कोरोना के नए मामलों गिरावट दर्ज की जा ही है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,109 नये मामले सामने आए, जबकि 43 लोगों की मौत हुई है जिससे मौतों की कुल संख्या बढ़कर 5,21,573 हो गई है।

भारत में सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या घटकर 11,492 हो गई है। देश में पॉजिटिविटी रेट 0.03 फीसदी है। वहीं भारत में पिछले 24 घंटों में 1,213 मरीज ठीक हुए।

यह भी पढ़ें – कोरोना की दूसरी लहर से भी ज्यादा तेजी से फैल सकता है XE वेरिएंट, जानिए क्या बोले एक्सपर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो