scriptएआई-डीपफेक का चुनाव में खतरा : कैसे होता है डीपफेक का गलत इस्तेमाल, जानिए बचाव | Threat of AI deepfake in elections: How deepfake is misused, know the protection | Patrika News
राष्ट्रीय

एआई-डीपफेक का चुनाव में खतरा : कैसे होता है डीपफेक का गलत इस्तेमाल, जानिए बचाव

Threat of AI Deepfake : लोकसभा चुनाव में एआई डीपफेक का खतरा मंडरा रहा है। इसको लेकर अलर्ट रहेंगे तो ही बचेंगे। मतदाताओं को जागरूक रहना होगा। इसपर चुनाव आयोग भी कड़ी नजर बनाए हुए है।

नई दिल्लीApr 21, 2024 / 10:23 am

Shaitan Prajapat

'डेडबॉट्स' उनके बनाने वालों और यूजर्स को मनोवैज्ञानिक नुकसान पहुंचा सकते हैं

‘डेडबॉट्स’ उनके बनाने वालों और यूजर्स को मनोवैज्ञानिक नुकसान पहुंचा सकते हैं

Threat of AI Deepfake : यह पहला लोकसभा चुनाव है, जिसमें मतदाताओं को लुभाने व भ्रमित करने के लिए एआइ व डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। राजनीतिक दलों के चुनाव प्रबंधन एवं आइटी सेल की टीमें नई तकनीक के जरिए कार्यों को आसान करने में जुटी हैं। तकनीक के दुरुपयोग की आशंकाएं भी कम नहीं हैं, जिन पर चुनाव आयोग नजर रख रहा है। चुनाव आयोग मतदाताओं को जागरूक भी कर रहा है। चुनाव में डीप फेक कंटेंट, वीडियो के भ्रमजाल से बचने के लिए जनता को ही सतर्क रहना होगा।

डीपफेक का गलत इस्तेमाल कैसे

  • राजनेताओं की छवि को धूमिल करने के लिए फर्जी भाषण या साक्षात्कार बनाकर लोगों की धारणा को प्रभावित कर सकता है।
  • सोशल मीडिया पर फेक न्यूज या किसी वीडियो में बदलाव कर लोगों को भ्रमित किया जा सकता है।
  • धार्मिक, रोजगार या अन्य किसी संवेदनशील मुद्दे पर किसी भी पार्टी नेता के ऑडियो में वॉयस व वीडियो में होंठ स्केन करके माहौल खराब किया जा सकता है।
  • चुनाव अभियानों में परिणामों को प्रभावित करने और फर्जी खबरें बनाकर वित्तीय बाजारों में अराजकता पैदा की जा सकती है।

डीपफेक से कैसे बचें, क्या करें

  • सोशल मीडिया पर दिख रहे वीडियो, ऑडियो और अन्य संदेशों की पुष्टि विश्वसनीय स्रोत, संबंधित विभाग या समाचार पत्र से कर लेनी चाहिए।
  • सोशल प्लेटफॉर्म पर प्राप्त होने वाले मैसेज के लिंक पर क्लिक नहीं करें। फ्री सुविधा, लॉटरी/इनाम जीतने का प्रलोभन देने वाले, चुनावी आंकड़ों व अन्य भ्रामक जानकारी देने वाले ऐप डाउनलोड नहीं करें।
  • किसी भी सोशल मीडिया पेज, ग्रुप पर यदि कोई भ्रामक तथ्य दिखाई दें तो उसकी रिपोर्ट करें। डीप फेक की समस्या हटाने के लिए तकनीकी विशेषज्ञ की मदद लें।

Hindi News/ National News / एआई-डीपफेक का चुनाव में खतरा : कैसे होता है डीपफेक का गलत इस्तेमाल, जानिए बचाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो