scriptDelhi Schools: दिल्ली में जुलाई से खुलना है स्कूल, बढ़ते कोरोना के बीच पैरेंट्स ने रखी ये मांग | Delhi Schools Will Open In July Many Parents Demands Online Mode Due to Rising Covid Cases | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi Schools: दिल्ली में जुलाई से खुलना है स्कूल, बढ़ते कोरोना के बीच पैरेंट्स ने रखी ये मांग

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मियों की छुट्टियों के बाद जल्द ही स्कूल दोबारा खुलने जा रहे हैं। स्कूल तो 1 जुलाई से शुरू होने वाले हैं लेकिन इसको लेकर अभी से चर्चाएं शुरू हो गई हैं। वजह है कोरोना के बढ़ते मामले। कोविड मामलों के बढ़ने की वजह से पैरेंट्स की चिंता भी बढ़ी हुई है।

Jun 25, 2022 / 12:20 pm

धीरज शर्मा

Delhi Schools Will Open In July Many Parents Demands Online Mode Due to Rising Covid Cases

Delhi Schools Will Open In July Many Parents Demands Online Mode Due to Rising Covid Cases

देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी की छुट्टियां खत्म होने को हैं और जल्द ही स्कूल दोबारा खुल जाएंगे। 1 जुलाई से दिल्ली में स्कूल खोले जाने हैं। वैसे तो देश के कई राज्यों में पहले ही स्कूल खुल चुके हैं और कुछ राज्यों में जुलाई के महीने में खुल जाएंगे। इस बीच दिल्ली में स्कूलों के खुलने से पहले ही चर्चाएं शुरू हो गई हैं। स्कूलों के खुलने के साथ ही पैरेंट्स की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। इसकी वजह है राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले। दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के देखते हुए अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं।

यही वजह है कि कई पैरेंट्स ने दिल्ली सरकार और शिक्षा विभाग से खास अपील की है। पैरेंट्स का कहना है कि जब तक कोरोना के मामलें कंट्रोल नहीं हो जाते या कम नहीं हो जाते तब तक ऑनलाइन मोड के जरिए पढ़ाई जारी रखी जाए।

वैक्सीनेशन की भी मांग
इसके साथ ही वर्तमान स्थितियों को देखते हुए बहुत से अभिभावक और स्कूल के प्रिंसिपल 12 साल से छोटे बच्चों को भी वैक्सीन लगाने की मांग करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में डरा रही कोरोना संक्रमण की रफ्तार, कल के मुकाबले आज दोगुने से ज्यादा नए केस मिले

प्रिंसिपल बोले स्कूलों में बचाव के किए जाएंगे इंतजाम

स्कूल के प्रिंसिपलों की मानें तो कोरोना वायरस नए खतरे पैदा कर रहा है, लेकिन पैरेंट्स को यह समझने की जरूरत है कि महामारी के साथ रहने की आदत डालनी होगी।

डीपीएस आरएनआई की प्रिंसिपल पल्लवी उपाध्याय ने कहा कि, संक्रमण का फैलाव फ‍िर से बढ़ना चिंता का विषय है, लेकिन अब कक्षाओं को और ज्यादा टाला नहीं जा सकता। इसके लिए स्‍कूल में बचाव के इंतजाम किए जा रहे हैं।
जिन छात्रों की इम्‍युनिटी कम होगी, उन्‍हें घर रहने का विकल्‍प मिलेगा। माता-पिता स्‍कूल टीचर से संपर्क कर क्‍लास वर्क के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन
कोरोना के मामलों में इजाफे के चलते स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाएगा। सैनिटाइजेशन से लेकर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे बैसिक नियमों का कढ़ाई से पालन होगा।
दिल्ली में बच्चों के वैक्सीनेशन का हाल
दिल्ली में कोरोना के हालातों की बात करें तो 23 जून तक 12 से 14 साल के बच्चे जिनका वैक्सीनेशन 16 मार्च को शुरू हुआ था में से 5 लाख 92 हजार 866 बच्चों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है।

वहीं 3 लाख 74 हजार 505 स्टूडेंट्स को टीके की दोनों खुराक दी गई है। वहीं 15 से 17 वर्ष के पात्र छात्र-छात्राओं में से 18 लाख 26 हजार 986 स्टूडेंट्स वैक्सीनेडेट हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें – देश में कोरोना की सुपर स्पीड, 24 घंटे में 30 फीसदी नए मामलों में उछाल, चार महीने बाद फिर डरा रहा वायरस

Home / National News / Delhi Schools: दिल्ली में जुलाई से खुलना है स्कूल, बढ़ते कोरोना के बीच पैरेंट्स ने रखी ये मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो